जानिए मुकेश अम्बानी के बारे में 10 रोचक बातें जो कम ही लोगो को पता है

मुकेश अम्बानी भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के कुछ बड़े व्यवसाइयों में से एक माने जाते हैं, 61 वर्षीय मुकेश अम्बानी भारत की रिलाइंस इंडस्ट्रीज के CEO हैं, जिनकी कुल संपत्ति 5460 करोड़ रूपये है मार्च 2018 के फोर्बेस डाटा के अनुसार। रिलायन्स कंपनी जिसके मुकेश अम्बानी सीईओ और चेयरमैन है, वर्तमान में वह फार्च्यून ग्लोबल 500 की सूची में दर्ज है और जिसकी 44.7% हिस्सेदारी है। ये हिस्सेदारी मुकेश अम्बानी को फार्च्यून ग्लोबल 500 का सबसे बड़ा बिजनेसमैन बनाती है।

कुछ ऐसा रहा था मुकेश अंबानी का बचपन

मुकेश अम्बानी का जन्म एक माध्यम वर्गीय परिवार में श्री धीरू भाई अम्बानी और कोकिलाबेन अम्बानी के घर 19 अप्रैल 1957 में हुआ था। मुकेश का जन्म भारत में नहीं बल्कि यमन के अदेन शहर में हुआ था क्योंकि उस वक्त उनके पिता धीरूभाई अम्बानी वहां एक फर्म में काम करते थे। कुछ समय वहां रहने के बाद उनके पिता अपने परिवार सहित 1958 में भारत वापस आ गए। भारत के सबसे अमीर व्यक्ति कहे जाने वाले मुकेश अम्बानी के बारे में कुछ रोचक तथ्य है जो अभी भी बहुत लोग नहीं जानते हैं।

जानिए मुकेश अम्बानी के बारे में कुछ रोचक बातें

1. मुकेश अम्बानी अपने सब भाई-बहन अनिल, दीप्ती और नीना में सबसे बड़े थे और पढ़ाई में बहुत रूचि रूचि रखते थे। मुकेश ने स्नातकोत्तर करने के लिए अमेरिका की सैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में दाखिला लिया था लेकिन कुछ समय बाद उन्हें भारत लौटना पड़ा जिससे की वह यहाँ रहकर रिलाइंस कंपनी को खड़ा करने में अपने पिता की सहयता कर सके।

2. ये तो सभी पता है कि इंडियन सुपर लीग(आईपीएल) में मुकेश अम्बानी, मुंबई इंडियंस टीम के मालिक है, पर इस तथ्य से बहुत काम लोग वाकिफ है की मुकेश को हॉकी में अबौत दिलचस्पी रही है। कुछ समय के लिए तो वह हॉकी खेलने में इतना समय देने लगे थे की उनका पढ़ाई से भी मन हैट गया था।

3. भारत के दो बड़े बिजनेसमैन आदि गोदरेज जो की गोदरेज कंपनी के चेयरमैन हैं और आनंद महिंद्रा जो की महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन हैं , मुकेश के साथ स्कूल में पढ़ा करते थे और आज भी उनके दोस्त हैं।

4. मुकेश अंबानी, इंग्लैंड की रानी एलिज़ाबेथ के बकिंघम पैलेस के बाद दुनिया के दूसरे सबसे महंगे घर ‘एंटीलिया’ के मालिक हैं। ‘एंटीलिया’
साउथ मुंबई के ‘पेडर रोड’ पर बनी 27 मंजिल की एक शानदार बिल्डिंग है जो कि 4 लाख स्क्वायर फ़ीट की जगह में बनी है। इस घर में 600 लोगों का स्टाफ दिन-रात यहां काम में करता रहता है। ‘एंटीलिया’ में 9 लिफ्ट, 1 स्पा, 1 मंदिर, एक बॉल रूम है और इन सब के आलावा एक हेलिपैड भी मौजूद है।

जानिए मुकेश अम्बानी के बारे में कुछ रोचक बातें

5. मुकेश अम्बानी एक ऐसे व्यक्ति है जो जिन्होंने अमीर होने के बाद भी अपने जीवन में शराब को कभी हाथ भी नहीं लगाया और वह शुद्ध शाकाहारी भी है। खाने में मुकेश को गुजरती के साथ साथ साउथ इंडियन खाना भी बेहद पसंद है।

6. मुकेश अंबानी को कारों का बहुत शौक हैंऔर सूत्रों की माने तो उनके पास 168 से अधिक कारें हैं। इसमें बीएमडब्लू 760 एलआई शामिल है जो पूरी तरह से बुलेटप्रूफ है जिसमे बेम विस्फोट से भी बचा जा सकता है। यह जर्मनी से आयात की गई वही कार है जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा उपयोग की जाती है।

मर्सिडीज-मेबैक बेंज S660 गार्ड, एस्टन मार्टिन रेपिड, रोल्स रॉयस फैंटम और बेंटले कॉन्टिनेंटल फ्लाइंग स्पर के भी मालिक हैं। कारो को रखने के लिए मुकेश के घर एंटीलिया में 6 मज़िलों का निर्माण सिर्फ कार पार्किंग के लिए किया गया है।

7. मुकेश अम्बानी ही एक ऐसे भारतीय बिजनेसमैन है जिन्हे जेड ग्रेड की सिक्योरिटी दी गयी है जो कि किसी और भारतीय बिजनेसमैन के पास नहीं है।

8. मुकेश अंबानी दुनिया की सबसे बड़ी रिफाइनरी के भी मालिक हैं। उन्होंने इस रिफाइनरी स्थापना जामनगर, गुजरात में की थी और इसकी स्थापित क्षमता के साथ 668000 बैरल / दिन थी जो कि इसे दुनिया की सबसे बड़ी रिफाइनरी बनाती है।

9. मुकेश अंबानी को फिल्मे देखने का बहुत शौक हैं जिसके लिए उन्होंने अपने घर में भी एक थिएटर रूम बनवा रखा है जिसमे की वह एक सप्ताह में कम से कम 3 फिल्में देख लेते हैं।

10. नीता अम्बानी ने हाल ही में दिए गए इंटरव्यू में खुलासा किया कि उनके शादी के एक साल बाद ही डॉक्टरों ने बता दिया था कि वह कभी गर्भधारण नहीं कर सकती जिसके बाद उन्होंने IVF तकनीक का सहारा लिया और उनके घर जुड़वाँ बच्चो का जन्म हुआ , ईशा और आकाश।

Share this on