स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पीएम मोदी कर सकते हैं आयुष्मान योजना की शुरुवात, आम जनता को मिलेंगे ये फायदे

बुधवार को स्वतन्त्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कुछ राज्यों में प्रायोग के तौर पर आयुष्मान भारत-राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना का शुभारंभ करने की घोषणा कर सकते हैं। आपको बता दें की आयुष्मान भारत योजना, मोदी सरकार द्वारा शुरू की जा रही एक राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना है जिसका मुख्य उदेश्य गरीब परिवारों को स्वास्थ्य एवं मेडिकल क्षेत्र में वित्तीय सहायता प्रदान करना है।

ayushman yojana

जहां एक तरफ समस्त देशवासियों को लालकिले से प्रधानमंत्री मोदी जी के भाषण का बहुत ही उत्सुकता से इंतज़ार है वहीं यह भी उम्मीद जताई जा रही है की अपने भाषण के दौरान ही पीएम मोदी गरीबों और आम जनता को लेकर कई बड़ी घोषणाएं कर सकते हैं। फिलहाल ऐसी जानकारी मिली है की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वतंत्रता दिवस पर अपने भाषण में आयुष्मान भारत योजना के बारे में बात करेंगे और प्रायोग के तौर पर इसे देश के कुछ राज्यों में शुरू करने की घोषणा भी कर सकते हैं।’

इस बात से तो हम सभी बेहतर वाकिफ हैं की हमारे देश में बहुत से ऐसे लोग है जिन्हे पैसों की कमी की वजह से सही इलाज नहीं मिल पाता है और ऐसे में ज़्यादातर लोगों की मौत हो जाती है। देखा जाए तो इन लोगों की मौत का जिम्मेदार और कोई नही बल्कि इस देश की गरीबी है। आपकी जानकारी के लिए बता दें की इसी सब को ध्यान में रखते हुए देशहीत में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने स्वास्थ्य बीमा योजना की पहल की है जिसका उन्होने नाम दिया है, आयुष्मान भारत योजना

ayushman yojana

आपकी जानकारी के लिए बता दें की आयुष्‍मान भारत योजना की घोषणा 2019 के बजट के दौरान कर दी गई थी, इस स्‍कीम के तहत देश के 10 करोड़ परिवारों को 5 लाख रुपए तक के फ्री हेल्थ इंश्योरेंस की सुविधा दी जाएगी। इसके अलावा इस योजना के अंतर्गत लगभग सभी गंभीर बीमारियों का इलाज कवर होगा।

ayushman yojana

इस योजना की विशेष बात ये है की इसके तहत कोई भी व्यक्ति (विशेष रूप से महिलाएं, बच्चे और बुजुर्ग) इलाज से वंचित ना रहने पाएँ, इसके लिए स्कीम में फैमिली साइज और उम्र पर कोई सीमा नहीं लगाई गई है जिससे यकीनन देश के गरीब वर्ग को बहुत ही लाभ मिलेगा। फिलहाल अनुमान है की शुरुवात में इसे 22 राज्यों ने ‘ट्रस्ट मॉडल’ के तौर पर इस योजना को लागू किया जा सकता है।

( हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
Share this on

Leave a Reply