सॉफ्ट त्वचा के लिये घर पर ही बनाएं ये शुद्ध एलोवेरा क्रीम

सर्दी के मौसम में हमारी स्किन रुखी रुखी होने लगती है। ऐसे में बहुत सारी तरह तरह की क्रीम लगा कर आप परेशान हो जाते हैं लेकिन स्किन मुलायम नहीं होती और वह सिकुड जाती है। दिन भर लगातार क्रीम लगाने के बाद भी आपकी स्किन ड्राई और रुखी रुखी रहती है। मार्केट में भी तरह तरह की क्रीम है जो इस बात का दावा करती है कि उन्हें लगाने से आपकी स्किन दिन भर ताजा बनी रहेगी।

लेकिन आप हम आपको एक ऐसा घरेलु नुस्खा बताने जा रहे हैं जो आप बगैर किसी केमिकेल के बना सकते हैं और उसे बगैर किसी साइड इफ्केट के स्किन पर लगा सकते हैं। इस क्रीम से आपकी त्वचा तो ताजी बनी रेहेगी ही साथ ही ड्राई प्रॉब्लम भी दूर रहेगी। इसे बनाने के लिए आपको चाहिए सिर्फ कुछ चीजे।

क्रीम बनाने के लिए जरूरी सामान

2 एलोवेरा की पत्ती
प्रेट्रोलियम जेली दो चम्मच
गिलसरीन एक चम्मच
नारियल का तेल एक चम्मच
विटामिन ई का एक कैप्सूल

क्रीम बनाने की विधि

आप सबसे पहले एलोवेरा की पत्ती के कांटे चाकू की हेल्प से निकाल दें। इसके बाद आप इसे बीच से काट कर इसके दो हिस्से कर लें। इसके बाद आप चम्मच की हेल्प से पत्ती पर लगे जेल को निकाल लें।

अब आप दो चम्मच प्रेट्रोलियम जेली को एक बर्तन में निकाल लें। इसके बाद आप एक बाउल में दो गिलास पानी को ऊबाल लें और प्रेटोलियम जेली के बर्तन को पानी में रख कर उसे पिघला लें।

इसके बाद आप इसे पानी से निकाल लें और उसमें गिलसरीन एक चम्मच, नारियल का तेल एक चम्मच और विटामिन ई का एक कैप्सूल तोड़ कर अच्छे से मिक्स कर लें। इसके बाद आप इसे मिक्सी में डाल लें और एलोवेरा जेल डाले और मिक्सी को दो से तीन मिनट तक चलाएं।

अब आपको बाकी के बचे हुए एलोवेरा को भी डालना है और साथ में इसमें एसेंशियल आयल की चार से पांच बूंदें डालें। इसके डालने के बाद आप एक बार फिर से मिक्सी को चला कर क्रीम को मिक्स कर लें। आपको ध्यान रखना है कि इसमें आपको किसी भी तरह की खट्टी चीज नहीं डालनी है।

Share this on