सर्दियों में इस तरीके को अपनाकर एक माह में घटाएं 10 किलो वजन | Weight Loss Tips

दोस्तों सर्दियों का मौसम आ गया है और अगर आप अपना वजन घटाने (Weight Loss Tips) के बारे में सोच रहे हैं। तो ये आर्टिकल आपके लिए बहुत कारगर साबित हो सकता है। आपको कुछ चीजें करनी है और आपका वजन एक महीने में ही 10 किलो के आस-पास कम हो जाएगा। तो आइए जानते हैं।

Weight Loss Tips, लाइट जूस के साथ करें दिन की शुरुवात

आप अपने दिन की शुरुवात करें जीरे के जूस के साथ। इसे बनाने के लिए आप एक चमच्च जीरे को एक ग्लास पानी में रात भर के लिए भिगो दें। इसके बाद सुबह जीरे के पानी को उबाल लें और उसके बाद उसमे नींबू का रस डाल दें। इस पानी के मिश्रण को आप लें आपको फायदा होगा। इसके बाद आप खाने के लिए चीला तैयार करें। चीले के लिए आप टमाटर, प्याज, गाजर, हरी धनिया, एक हरी मिर्च लें और एक जगह ओटस को बारीक पीस लें। इन दोनों को मिलाएं और इसमें हल्दी और हिमालयन साल्ट डालें जरा सा।

थोड़ा सा काली मिर्च का पाउडर भी इसमें डाल दें। थोड़ा सा अजवाइन क्रश करके डाल दें। अब इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर इसका बैटर बना लें। ऊपर से थोड़ा सा सबूत ओटस डाल दें क्रंच के लिए। इसमें 20 ग्राम पनीर डालें, छोटे-छोटे टुकड़ों में काट के। अब इस मिश्रण को हल्के से तेल में सेक लें। आपका चीला तैयार हो जाएगा। ध्यान रहे कि जब आप चीले को पकाएं तो आंच धीमे हो। ताकि ये अच्छे से पक जाए। इसके आधे घंटे बाद आप ग्रीन टी या कॉफी अमरूद के साथ लें। आप अपनी पसंद के हिसाब से फल ले सकते हैं।

दोपहर में बनाएं पालक की स्मूदी

अब दोपहर के लिए आप पालक की स्मूदी बनाएं। इसके लिए आप पालक लें और साथ ही साथ स्ट्राबेरी लें और थोड़ा सा सेब लें। बड़े बादाम का दूध यानी आलमंड मिल्क भी ले लें। दालचीनी का पाउडर और शहद। अब इन सारी चीजों को ग्राइंडर में मिलाकर इसका एक स्मूदी तैयार करें।

यह भी पढ़ें : हो जाएंं सावधान, सेहत के लिए खतरनाक हैं RO का पानी

अब शाम की चाय के लिए ग्रीन टी तैयार करें। इसमें एक कप पानी को गर्म करने के लिए रखे और उसमें एक दालचीनी का टुकड़ा डालें। थोड़ा अदरक भी ले लें। एक चम्मच के करीब लूज वाली ग्रीन टी डालें। अब इस मिश्रण को गर्म होने के लिए इसे 2 से 3 मिनट छोड़ दें। आप इस ग्रीन टी को किसी भी फल या ड्राई फ्रूट के साथ ले सकते हैं।

रात के लिए आप चिकन सूप बना लें। इसके लिए आप अपने हिसाब से एक कुकर में चिकन लें उसमे थोड़ी सी हल्दी डाल दें। एक प्याज, दो टमाटर और एक हरि मिर्च भी उसी कुकर में डाल दें। थोड़ा-थोड़ा अदरक और लहसुन भी डाल दें। इसमें थोड़ा सा नमक डाल दें। थोड़ा सा काली मिर्च का पाउडर भी डालें। अब इसमें पानी डालकर इसे ढककर इसमें 2 सिटी लगा दें। इसको निकालकर ब्लेंड कर दें। अब इस मिश्रण को गर्म करें और इसमें उबले हुए चिकन के टुकड़े जो सुप के साथ निकले थे वो डाल दें। थोड़ा देर गर्म करें आपका सूप तैयार हो जाएगा।

Share this on