पाना चाहते हैं मां लक्ष्मी की कृपा तो अगहन मास में ऐसे करें शंख की पूजा

मंगलवार 15 नवंबर से मार्गशीर्ष महीने की शुरुवात हो चुकी है। ये महीना या कहें मास अपने आप में बहुत महत्वपूर्ण है। इस मास को भगवानों ने खुद की संज्ञा दी है। ऐसा कहा जाता है श्रीमद्भागवतगीता में सभी महीनों में से मार्गशीर्ष महीने को श्रीकृष्ण का स्वरूप बताया गया है। अब ऐसे में सवाल ये है कि आखिर इस महीने में हम कैसे देवताओं को प्रसन्न करें ? कैसे हम अपने घर मे धन की बारिश करें। तो आपको बता दें कि श्री कृष्ण को शंख बहुत प्रिय है। साथ ही साथ माता लक्ष्मी को भी शंख बहुत पसंद है। ऐसे में अगर आप शंख की पूजा करते हैं तो माता लक्ष्मी प्रसन्न होकर आपको मालामाल कर सकती हैं। पौराणिक कथाओं में ऐसा लिखा है कि माता लक्ष्मी के भाई शंख है। इस हिसाब से देखें तो शंख का महत्व अपने आप बढ़ जाता है।

अब आपको बताते हैं कि आखिर किस विधि से शंख की पूजा करें ताकि आप पर हो धन की वर्षा

ऐसे करें शंख की पूजा

अगर शंख की पूजा की बात करें तो इसके लिए एक विधि बताई गई है। जिसके अनुसार इस महीने में आप मोती शंख में साबूत चावल भरकर रख लें और बाद में इसी चावल को एक पोटली में कर लें। इस पोटरी को अपनी तिजोरी में रख लें पूजा के बाद।

वहीं दक्षिणावर्ती शंख में दूध भरकर भगवान विष्णु का अभिषेक करने से वो प्रसन्न होते हैं। अगर आप धन से जुड़ी परेशानी है तो आप भगवान विष्णु के मंदिर में जाकर शंख का दान करें। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपका कल्याण निश्चित है।

अगर आपको पितृदोष से संबंधित समस्या है तो आप दक्षिणावर्ती शंख में गंगाजल भरकर उसे ऐसी जगह रखें जहां आप अपना सामान्य पीने का पानी रखते हैं। ऐसा करने से आपका पितृदोष कम होगा। वहीं आप दक्षिणावर्ती शंख को आने पूजन स्थल पर रखकर उसकी पूजा करें इससे आपको लाभ हो सकता है।

धन के लाभ के लिए आप दक्षिणावर्ती शंख में गंगाजल और केसर मिला लें। इसके बाद आप इस जल से माता लक्ष्मी का अभिषेक करें।

अगर आपकी कोई ख्वाहिश पूरी नहीं हो रही तो आप किसी भी पवित्र नदी में शंख को प्रवाहित करें और अपनी मनोकामना माता लक्ष्मी से कहें। आपको अवश्य लाभ होगा। अगर आपके घर मे बरकत नहीं बढ़ रही तो आप पानी की टंकी में शंख डालकर रखें,माता लक्ष्मी आपपर कृपा बनाकर रखेंगी। आप अगहन मास में तुलसी के साथ दक्षिणावर्ती शंख की पूजा करें इससे आपका कल्याण होगा।

Share this on