5 मिनट में 5 नए तरीके से बनाएं ये पॉपकॉर्न| Homemade Popcorn in Cooker

लोहड़ी के त्यौहार पर पॉपकॉर्न का भी अपना ही मजा है। लेकिन असली मजा तो तब है जब हम एक नहीं दो नहीं बल्कि कई तरह के पॉपकॉर्न खाए और वो भी घर पर बने हुए। मसाला मीठे, सिम्पल, नमक, बटर और रंग वाले पॉपकॉर्न। ऐसा बिलकुल मत सोचिए की इन सभी को बनाने के लिए बहुत ज्यादा समय या सामग्री लगेगी। बहुत कम टाइम और सामग्री में पॉपकॉर्न को बनाया जा सकता है। लेकिन कैसे हम आपको बताएंगे। चलिए शुरू करते हैं-

पॉपकॉर्न बनान के लिए सामग्री

तेल एक कप
नमक छोटी एक चम्मच
हल्दी छोटी एक चम्मच
बटर तीन से चार पीस
चीज पाउडर
चाट मसाला एक छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर एक छोटी चम्मच
चीनी पांच चम्मच
बेकिंग सोडा एक चुटकी
वैनिला एसेंस
पॉपकॉर्न (मक्का के दाने)

सिम्पल पॉपकॉर्न बनाने के लिए आप सबसे पहले एक कूकर में एक कप तेल गरम करे। तेल गरम होने पर उसमें एक कप पॉपकॉर्न डाले। जैसे ही पॉपकॉर्न फूटने लगे आप कूकर के बंद कर दे और तीन मिनट तक मीडिय गैस पर पकने दें। प्रत्येक मिनट के बाद कूकर को हिला दे। लेकिन आपको ध्यान रखना है कि कूकर की सीटी और रबड़ निकाल दें। तीन मिनट बाद आपके सिम्पल पॉपकॉर्न रेडी है।

कलर्ड पॉपकॉर्न

रंग वाले पॉपकॉर्न बनाने के लिए आपको तेल में सिर्फ में हल्दी डालनी है बाकी की विधि को वैसे ही दोहराना होगा जैसे सिम्पल पॉपकॉर्न बनाने के लिए अपनाया गया है।

बटर पॉपकॉर्न

बटर पॉपकॉर्न बनाने के लिए आपको पहले सिंपल पॉपकॉर्न बनाने है। अब आप एक पैन में बटर डालकर उसे पींघला ले और उसे सिंपल या रंग वाले पॉपकॉर्न के ऊपर डाले। इसके बाद इसके ऊपर आप चीज पाउडर को छिड़क दे और बचा हुआ बटर भी इस पर डाल दे। बस अब आप इसे अच्छे से हिला कर मिक्स कीजिए और रेडी है आपके बटर पॉपकॉर्न।

नमक वाले पॉपकॉर्न

नमक वाले पॉपकॉर्न बनाने के लिए आप कूकर में दो कप नमक गरम होने दे। जैसे ही नमक गरम हो जाए आप उसमें एक कप पॉपकॉर्न डाले और उन्हें फूटने दें। जैसे ही पॉपकॉर्न फूटने लगे आप कूकर को बंद कर दें और तीन मिनट तक पकने दें। बीच बीच में कूकर को हिलाते रहे। तीन मिनट बाद आपके नमक वाले पॉपकॉर्न रेडी है।

मसाला पॉपकॉर्न

मसाला पॉपकॉर्न बनाने के लिए आपको सिर्फ सिंपल पॉपकॉर्न में स्वाद अनुसार चाट मसाला और लाल मिर्च पाउडर को मिक्स करना है।

मीठे पॉपकॉर्न

मीठे पॉपकॉर्न को बनाने के लिए एक पैन में चीनी डालकर उसका घोल बनने दे। जैसे ही चीनी अच्छे से घुल जाए आप उसमें वैनिला एसेंस डाले। दो मिनट बाद आप उसमें बेकिंग सोडा डाले। बस आपको इस चलाते हुए सिंपल पॉपकॉर्न को डालना है और उसे लगातार चलाते हुए अच्छे से मिक्स करना है। मिक्स करने के बाद इसे ठंडा होने पर हाथ से अलग कर ले और मीठे पॉपकॉर्न का आनंद लें।

Share this on