इस बार ठंड में बनाएं सौ फायदे वाला ऐसा हलवा, जिसे खाने के बाद सिरदर्द, कमजोरी व थकान होगी खत्म

सर्दी आ चुकी है और बदलते मौसम में सेहत का ध्यान रखना बहुत जरुरी होता है। शरीर को तरोताजा और चुस्त बनाएं रखने के लिए आज हम आपको खसखस के हलवे के बारे में बताने जा रहे हैं। खसखस का हलवा आपको दिनभर एनर्जी देगा, दिमाग तेज करेगा, थकान दूर करेगा, आपको सर्दी से होने वाली बीमारियों से दूर रखेगा, दिनभर की थकान को दूर करेगा और यहां तक की आपको हर पर तरताजा महसूस कराएंगा। यह हलवा ना सिर्फ बनाना ही आसान नहीं है बल्कि आप इसे घर में बड़ी आसानी से बना सकते हैं। इतना ही नहीं इसे घर का कोई भी सदस्य खा सकता है, तो चलिए शुरू करते हैं।

Halwa Recipe in Hindi

हलवा बनाने के लिए जरूरी समाग्री

खसखस आधा कप
बादाम
दूध
देशी घी 3 चम्मच
गोला दो से तीन चम्मच
चीनी 2-3 चम्मच
काजू
पिस्ता
किशमिश
गुड आधा कप
हरी इलाइची पाउडर

हलवा बनाने की विधि

खसखस का हलवा बनाने के लिए आप सबसे पहले खसखस और 10 से 12 बादाम को 3 घंटे के लिए पानी में डालकर रख दें। 3 घंटे बाद आप खसखस को छन्नी की मदद से पानी से निकाल कर उसे मिक्सी में डाल लें। अब आप बादाम को भी पानी से निकाल कर उसके छिलके उतार कर खसखस के साथ मिक्सी में डाल लें। अब आप दोनों को अच्छे पीस लें। पेस्ट को बारीक पीसने के लिए आप उसमें दूध भी डाल सकते हैं।

यह भी पढ़ें : इस तरह से बनाएं गुजरात व महाराष्ट्र की मशहूर स्नैक्स मिनी भाकरवडी, जानें रेसिपी

Halwa Recipe in Hindi
अब आप एक पैन में तीन चम्मच घी डालकर हल्का गरम होने पर पेस्ट को उसमें डालकर भूने। दोस्तो आपको पेस्ट में एक कप दूध डालकर तब तक भूनना है जब तक वह हल्का ब्राउन रंग का ना हो जाएं। खसखस के हलवे को आपको लगातार चलाते हुए भूनना है। इसके बाद आप एक अलग पैन में दो चम्मच घी डालकर उसमें कटे हुए बादाम, किशमिश, पिस्ता और काजू डालकर उन्हें हल्का भूनना है।

सामग्री डालें और सबको खिलाएं

भूने हुए सभी ड्राइ फ्रूटस को आप हलवे में डाले और उन्हें अच्छे से मिक्स करते हुए कम से कम 4 से 5 मिनट तक पकाएं। दोस्तों इसके बाद आपको हलवे में एक कप दूध डालना है और उसे हलवे में अच्छे से मिक्स करते हुए पकाना है। इसके साथ साथ आपको यहां पर चीनी और कद्दू कस में कसा हुआ गोला भी डालना है। आपको हलवे को तक पकाना है जब तक दूध अच्छे से हलवे में मिक्स ना हो जाए। हलवे में दूध मिक्स हो जाने के बाद आपको उसमें अब गुड डालना है और उसे उच्छे से 5 से 6 मिनट तक पकाना है। तो बस दोस्तों अब आपको अंत में हलवे में इलाइची पाउडर डालना है और उसे 2 मिनट तक पकाने के बाद सबको खिलाना है।

Share this on