Andriod युजर्स के लिए आया Google Maps Incognito Mode, मिलेगी पहले से ज्यादा प्राइवेसी

Google हमेशा से ही आने फीचर्स को बदलकर चर्चा में रह है। कुछ अंतराल पर उसके फीचर्स में बदलाव देखने को मिल ही जाता है। वहीं बहुत सारी सहूलियतें भी है जो इसके द्वारा दी जाती हैं। ऐसी ही एक सहूलियत के नाम है Incognito Mode, इस फीचर के जरिये यूजर्स Google Chrome  में आना डेटा या ब्राउज़िंग हिस्ट्री बिना सेव किये नेट सर्फ कर सकते हैं। इस मोड में नेट सर्फ करने का सबसे बड़ा फायदा ये है कि इसमें आपकी ब्राउज़िंग हिस्ट्री पूरी तरह से क्लीन होती है। आपकी निजी जानकारी को कहीं भी शेयर नहीं किया जाता। ऐसी बहुत सी साइटें हैं जहां पर्सनल जानकारी मांगी जाती है लेकिन अगर आप इस मोड में नेट सर्फ कर रहे तो आपसे कुछ भी नहीं मांगा जाएगा।

खबर ये है कि Google अब ये फीचर अपने Google Maps  में भी लाने जा रहा है और अब आप Google Maps Incognito Mode में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसकी एक बात बहुत ध्यान देने वाली है कि इसका फायदा अभी कुछ दिनों तक सिर्फ एंड्रॉइड यूजर्स को ही मिलेगा।

Google Maps Incognito Mode में कैसे करेगा काम

गूगल मैप्स का ये फीचर अपने यूजर्स को लोकेशन की प्राइवेसी प्रदान करेगा। इसके तहत जो भी लोकेशन आपका सर्च करेंगे वो आपकी ब्राउज़िंग हिस्ट्री में सेव नहीं होगा। ये प्रयोग अपने आप में बहुत खास होगा एंड्रॉइड यूजर्स के लिए। गूगल का कहना है कि अभी कुछ भागों में इस फीचर को पहुंचाया जाएगा। अगर आपका फोन भी इस अपडेट को ले चुका है तो आप गूगल मैप्स एप्लीकेशन ऑन करके चेक कर सकते हैं कि आपके पास ये फीचर सचमुच आ गया या नहीं।

इस Incognito Mode की एक खासियत ये भी है कि ये आपकी पुरानी लोकेशन को कोई भी नुकसान नहीं पहुंचाएगा। इस मोड के दौरान यूजर्स के पर्सनल डेटा को किसी भी तरह से पेरसेनेलाइज नहीं किया जाएगा। एक बार जरूरी सर्च करने और लोकेशन ब्राउज करने के बाद ये मोड ऑफ भी आसानी से किया जा सकता है। इसके बाद आपका एप्पलीकेशन नॉर्मली काम करेगा।

Incognito Mode के ये हैं फायदे

ऐसा कई बार होता है जब हम कोई लोकेशन छुपकर सर्च करने की कोशिश कर रहे हों, हम चाहते हों कि कोई हमारे लोकेशन पर नजर ना डाले तो ऐसे में ये फीचर आपके लिए बहुत उपयोगी होगा। ये फीचर आगे चलकर बहुत लोगों तक पहुंचेगा भी। एंड्रॉइड के अलावा आईओएस यूजर्स भी इस फीचर का लाभ ले पाएंगे कुछ दिनों में ऐसा गूगल की तरफ से कहा गया है। तो आप तैयार रहिये इस फीचर का आनंद लेने के लिए।

Share this on