अगस्त माह में सिर्फ 17 दिन ही खुलेंगे बैंक, इन त्योहारों की रहेगी धूम

अगस्त का महीना अपने साथ त्यौहारों की बौछार साथ लाता है, इस महीने में मानसून का भी आगमन होता है जिसके साथ इन त्यौहारों का आनंद दुगना हो जाता है। हर घर से पकवानों की खुशबू आती है और पेड़ों पर झूले दिखाई देते हैं तो वहीं हाथों पर मेहंदी का रंग भी खूब जचता है। इस महीने इतने त्यौहार तो छुट्टियां भी उतनी ही होंगी तो ऐसे में आपका यह जानना बहुत आवश्यक है कि इस महीने बैंक कब-कब बंद रहेंगी क्योंकि त्यौहारों का समय है और ऐसे में पैसों का लेन देन भी बहुत होता है। आज आपको बताते हैं किस इस महीने में किस दिन बैंक बंद रहेंगी ताकि आप सभी त्यौहारों को अच्छे से मनाएं और पैसों से संबंधी समस्या न आए।

Bank Holiday

 

अगस्त माह में इस-इस दिन बैंक रहेंगे बंद

इस महीने में बहुत से त्यौहार हैं तो बहुत सी नैशनल छुट्टियां भी है जिसके चलते सभी सरकारी और प्राइवेट बैंक बंद रहने वाले हैं। इस महीने में ईद, रक्षाबंधन, जन्माष्टमी और स्वतंत्रता दिवस जैसे त्यौहार हैं और इन दिनों बैंकों में कोई भी काम नहीं होता है। इस माह में कुल मिलाकर 17 दिन ही बैंक खुलेंगे और बाकी 14 दिन बैंकों का अवकाश होगा जिसमें त्यौहार, नेशनल छुट्टी, रविवार सब सम्मिलित हैं और इस महीने 4 रविवार पड़ रहे हैं। आपको यह भी बता दें कि इन 4 रविवार के अलावा दूसरे व चौथे शनिवार यानी 10 और 24 अगस्त को दूसरा और चौथा शनिवार पड़ रहा है तो इन दिनों बैंक का अवकाश होता है।

आप सभी अपने बैंक से जुड़े सभी काम इस महीने में होने वाली छुट्टियों को देखते हुए करें। आपको बताते हैं कि किस-किस राज्य में बैंक कब-कब बंद रहेंगी। 3 अगस्त यानि शनिवार को हरियाली तीज के कारण पंजाब, चंडीगढ़ और हरियाणा में बैंक बंद रहेंगे। हरियाली तीज अपने साथ बहुत साडी खुशियां लेकर आती है। 12 अगस्त को ईद-उल-जुहा (बकरीद) हैं और इस दिन सभी बैंक बंद रहेंगे। 15 अगस्त के दिन स्वतंत्रता दिवस के साथ इस बार रक्षाबंधन भी हैं जिसके चलते सभी बैंकों का अवकाश रहेगा। 17 अगस्त के दिन पारसी न्यू ईयर है और इस दिन असम में बैंक बंद रहेंगे।

23 अगस्त को जन्माष्टमी हैं जिसके चलते सभी राज्यों में बैंक बंद रहेंगे और सभी भगवान कृष्ण के जन्मोत्सव को धूम-धाम से मनाएंगे। इस बार अयांकली जयंती 28 अगस्त को पड़ रही हैं जिसके कारण केरल में बैंक बंद रहेंगे और 31 अगस्त को पंजाब और हरियाणा में बैंक बंद रहेंगे क्योंकि इस दिन प्रकाश उत्सव है। आप सभी इन दिनों को ध्यान में रखकर अपनी योजना बनाएं और इस महीने त्यौहारों का लुत्फ उठाएं।

Share this on