Body Facts : क्यों काट दिए जाते हैं कैंसर के मरीजों के बाल | Does Cancer Cause Hair Loss ?

हमारा शरीर एक ऐसी जटिल संरचना के साथ बना है कि इसकी बनावट पर अभी तक शोध चल रहा है। ऐसे बहुत सी बातें हमारे शरीर से जुड़ी हैं जो आपको सोच में डाल सकती है। आप रोजाना उस काम को करते हैं लेकिन वह होता कैसे है और हमारा शरीर उस पर कैसी प्रतिक्रिया करता है इसे जानने के बाद आप हैरान रह जाएंगे। ऐसा ही आज हम आपको बताने जा रहे हैं जिन्हें जानने के बाद आपको यकिन नहीं होगा कि आपके शरीर के साथ ऐसा भी कुछ हो सकता है, amazing body facts.

शरीर से जुड़े ये फैक्ट्स आपके होश उड़ा देंगे

Body Facts | YouthTrend

स्विमिंग पूल से जुड़ा फैक्ट

आपने देखा होगा की जब आप स्विमिंग पूल में नहांने के बाद बाहर आते हैं तो आपकी आंखे लाल हो जाती है। लेकिन कैसे? असल में स्विमिंग पूल में पानी को साफ करने के लिए क्लोरीन मिलाते हैं। इसी क्लोरीन में जब आपका पसीना या पेसाब मिलता है तो यह आपके शरीर पर प्रतिक्रया देता है जिसके कारण आंखे लाल हो जाती है।

केले से जुड़ा फैक्ट

अब आपको बताते हैं केले के बारे में, असल में जो केला आप खाते हैं वह रेडियो एक्टिव होते हैं, केले में पोटैशियम- 40 होता है जिसके कारण केले से रेडिएशन निकलती है। यह रेडिएशन आपको मार सकती है, लेकिन उसके लिए आपको एक साथ 1 लाख केले खाने होंगे या फिर आपको सात साल तक रोजना 274 केले खाने होंगे।

कैंसर के मरीजों से जुड़ा फैक्ट

आपने देखा होगा कि कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी के समय मरीज के बाल झड़ने लगते हैं। लेकिन ये कैसे होता है इसके पीछे क्या कारण है। असल में जब कैंसर के मरीज को दवाई दी जाती है तो वह बहुत हैवी डोज होती है जिसके कारण उन दवाईयों का मरीज के शरीर पर गहरा असर होता है और उस स्थिति में शरीर के बाल झडने लगते हैं। कैंसर को खत्म करने के लिए किमो थैरेपी दी जाती है यह इतनी स्ट्रांग होती है कि मरीज के शरीर के बाल इसे सहन नहीं कर पाते और वह झड़ने लगते हैं।

यह भी पढ़ें : जानें, सेना के जवान आखिर क्यों करते हैं इन सीक्रेट कोड्स का इस्तेमाल | Secret Codewords

बालों से जुड़ा फैक्ट

बालों की परेशानी को खत्म करने के लिए अक्सर लोग अपने बाल कटा लेते हैं जिससे उन्हें लगता है कि बाल घंने और जल्दी उगेगे। या फिर बचपन में सेविंग करने से दाढ़ी के बाल जल्दी आते हैं, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि ऐसा कुछ नहीं होता। बाल उगना एक प्राकृतिक प्रक्रिया है जो कि बार बार काटने से किसी भी रूप से प्रभावित नहीं होती।

यही कारण है कि यह सिर्फ दिमाग का भ्रम है कि बाल काटने पर जब वह उगते हैं तो आपको ज्यादा दिखाई पड़ते हैं जबकि असल में वैसा कुछ नहीं होता। एक सफेद बाल तोड़ने पर और अधिक सफेद बाल उग जाएंगे यह बात भी पूरी तरह से गलत हैं।

किस/चुम्बन से जुड़ा फैक्ट

अब आपको बताते हैं प्यार की बात.. जब दो लोग आपस में 10 सेकेंड तक चुंबन करते हैं तो इस दौरान 8 करोड़ बैक्टीरिया एक दूसरे में ट्रांसफर हो जाते हैं। लेकिन आपके लिए डरने की बात नहीं है क्योंकि 8 करोड़ में से कुछ ही बैक्टीरिया आपको नुकसान पहुंचाते हैं जबकि बाकी के सारे आपके लिए फांयदेमंद होते हैं।

रोओ से जुड़ा फैक्ट

ऐसा आपके साथ बहुत बार हुआ होगा जब डर के कारण या फिर ठंड के कारण आपके रोंगटे खड़े हो गए हो। लेकिन ऐसा होता क्यों है, मजे की बात यह है कि यह केवल मनुष्य के साथ ही नहीं बल्कि जानवरों के साथ भी होता है। असल में विज्ञान की दुनिया में इसके पीछे का कारण हमारे शरीर द्वारा हमारी रक्षा करने के लिए ऐसा करता है।

किसी खतरे के समय खुद को बड़ा दिखाने के लिए जानवर और मनुष्य के शरीर पर मौजूद बाल खड़े हो जाते हैं जिससे वह खुद को बड़ा दिखा सके और खतरे को टाल सके।

स्किन से जुड़ा फैक्ट

आपने देखा होगा कि जब आप देर तक पानी में रहते हैं या फिर काम करते हैं तो आपके हाथ की स्किन सिकुड़ जाती है। या यूं कहिए की सिलबटे पड़ जाती है। लेकिन ऐसा क्यों होता है। विज्ञान की दुनिया में इसे एक सुरक्षा कवच बताया गया है। जोकि मनुष्य और बंदर की प्रजाति के सभी जानवरों की सुरक्षा करता है।

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जब आप पानी में काम करते हैं तो आपके शरीर की त्वचा में नमी आ जाती है उसी नमी से बचने के लिए आपका शरीर सिकुड़ जाता है और हाथ और पैर की ग्रीप को बनाएं रखने में मदद करता है। यही कारण है कि जब आप पानी में देर तक काम करते है तो आपकी त्वचा सिकुड जाती है।

आंसुओं से जुड़ा फैक्ट

ऐसा आपने बहुत बार देखा होगा की जब आप रोते हैं तो आपको राहत मसूस होती है। लेकिन ऐसा क्या है जब आप दुखी होने पर रोते हैं तो आपको राहत मिलती है। असल में प्राकृतिक तौर पर आसूंओं में एक ऐसा पदार्थ मौजूद होता है जो आपके दर्द को कम करता है इसे विज्ञान की भाषा में लुसिन कहते हैं। जब यह आपकी आंखों से बाहर आता तो आपको राहत महसूस होती है।

बॉडी से जुड़ा फैक्ट

आपके शरीर में सोना भी मौजूद है। एक 70 किलो के मनुष्य में इसकी मात्रा केवल 0.2 मिली ग्राम होती है। यह आपको शरीर में मौजूद जोड़ों में शरीर की सूचना को एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचाने में मदद करता है।

Share this on