अब ऐसे दिखने लगे हैं ‘रामायण’ के लव-कुश, एक है बड़ा एक्टर तो दूसरा एक है अमेरिकी कंपनी का CEO

अभी भी हमें याद है जब हमारें बचपन में दूरदर्शन पर रामायण का प्रसारण होता था तो सभी सड़कें खाली हो जाती थी और हर जगह सन्नाटा होता था, आज भी कुछ वैसा ही है कि लॉकडाउन के चलते सब जगह सन्नाटा हैं और सड़कें सूनी हैं, दर्शकों की मांग पर दूरदर्शन ने अपने सबसे लोकप्रिय धारावाहिक का पुनः प्रसारण शुरूकर दिया हैं और दूरदर्शन पर दुबारा आते ही इस प्रोग्राम ने टीआरपी के सभी कीर्तिमान को ध्वस्त कर दिया हैं

जिसकी वजह से दूरदर्शन बाकी चैनल के मुकाबले सबसे ज्यादा देखे जाने वाला चैनल बन चुका हैं। अभी फिलहाल दूरदर्शन पर उत्तर कांड दिखाया जा रहा हैं जिसे उत्तर रामायण भी कहा जाता हैं। इस श्रृंखला में ‘रामायण’ के लव-कुश सबसे मशहूर किरदार रहे थे, इन दोनों बाल कलाकारों ने अपने अभिनय का बेजोड़ नमूना पेश किया था।

‘रामायण’ के लव-कुश (उत्तर रामायण)

दुबारा से प्रसारण शुरू होने की वजह से सभी किरदारों की इस समय सोशल मीडिया पर काफी चर्चा हो रही है जिसमें लव और कुश का किरदार निभाने वाले बाल कलाकार भी हैं। पर क्या आप जानते हैं आज के समय में ये दोनो कलाकार क्या कर रहे हैं, चलिए आज हम आपको अपने इसी लेख के माध्यम से इन दोनों के बारें में बताते हैं।

किसने किया था लव का रोल

उत्तर रामायण में लव का किरदार मयूरेश ने निभाया था, इन दिनों मयूरेश अमेरिका के न्यू जर्सी में रहते हैं और इन्होंने अभिनय को छोड़ दिया हैं। फिलहाल वो एक अमेरिकी निजी कंपनी के प्रेजिडेंट और CEO हैं और इससे पहले वो कई नामी कंपनियों के लिए बतौर प्रबंधक निदेशक का पद संभाल चुके हैं। इसके अलावा मयूरेश एक बेहतरीन लेखक भी हैं और उन्होंने एक पुस्तक भी लिखी हैं जिसका नाम है “Spite & Devlopment”

यह भी पढ़ें : 33 साल बाद भी रामायण के री-टेलीकास्ट को मिली हाईएस्ट रेटिंग, तोड़ दिया रिकॉर्ड

किसने निभायी थी कुश की भूमिका

कुश का किरदार निभाने वाले स्वप्निल जोशी एक मंझे हुए मराठी और हिंदी कलाकार हैं इस समय स्वप्निल 42 वर्ष के हो चुके हैं उत्तर रामायण में कुश की भूमिका निभाने के बाद उन्होंने रामानंद सागर द्वारा निर्मित श्रीकृष्ण में भगवान कृष्ण का बाल रूप निभाया था। इसके बाद उन्होंने कुछ समय के लिए अवकाश ले लिया था, उसके बाद उन्होंने संजीव भट्टाचार्य के शो कैंपस से अभिनय के क्षेत्र में वापसी करी।

इसके बाद उन्होंने 1997 में दूरदर्शन के मशहूर धारावाहिक अमानत में इंदर का रोल किया था, इसके अलावा उन्होंने हद कर दी, दिल विल प्यार व्यार, भाभी, देश मे निकला होगा चांद जैसे धारावाहिक में काम किया था, इसके अलावा उन्होंने 1997 में ही नाना पाटेकर के साथ गुलाम-ए-मुस्तफा में भी काम किया था।

Share this on