सुबह-सुबह भूल से भी न देखें ये चीजें, वरना करना पड़ेगा परेशानियों का सामना

अच्छे स्वास्थ्य और देवी-देवताओं की कृपा पाने के लिए हमें रोज सुबह ब्रह्म मुहूर्त में ही बिस्तर छोड़ देना चाहिए। ये पुरानी मान्यता है। हमारी दिनचर्या सुबह उठने से आरंभ होती है। शास्त्रों  के अनुसार ऐसा माना जाता है की अगर सुबह का समय शुभ हो तो हमारा पूरा दिन शुभ होता है लेकिन कुछ ऐसे तथ्य भी है जो हमारे पूरे दिन को बर्बाद कर सकते है और वो है सुबह जगते ही सबसे पहले नजर आने वाली कुछ चीजे| आज हम आपको ऐसी ही कुछ वस्तुओ के बारे में बताएँगे जिन्हें हमें सुबह देखने से बचना चाहिए और साथ ही कुछ उपाय भी बताएँगे जिससे हम अपने पुरे दिन को बेहतर बना सकते है।

ज्यादातर लोगो के घरों के बेडरूम में आइना लगा होता है और सुबह जब हम सोकर जागते है तो सबसे पहले नजर आइने पर ही जाती है लेकिन शास्त्रों के मुताबिक सुबह उठते ही कभी भी आईना नहीं देखना चाहिए क्योंकि इससे शरीर पर नकारात्मक उर्जा का प्रभाव पड़ता है|

शास्त्रों के अनुसार ऐसी मान्यता है कि आंख खुलते ही किसी व्यक्ति का चेहरा देखने से बचना चाहिए, इसलिए कोशिश करें कि सुबह उठते ही किसी का भी चेहरा न देखे।

सुबह के समय नाश्ता करने से पहले किसी पशु या किसी गांव का नाम नहीं लेना, मान्यता है कि ऐसा करने से हमारा दिन अच्छा नहीं बीतता।

इसके आलावा आपको यह भी पता होना चाहिए की जब भी आप सुबह उठे तो सबसे पहला काम अपने ईष्टदेव के ध्यान लगाने से करें, उनका दर्शन करें। ऐसा करने से आपके जीवन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा और आपका दिन भी अच्छा बीतेगा|

अगर सुबह उठते ही आपको शंख या मंदिर की घंटियों की आवाज कानों में सुनाई देती है तो ये बहुत ही शुभ संकेत देती है और आपके भीतर सकारात्मक ऊर्जा का संचार करती है।

बताते चलें कि आप अपने बेडरूम में अपने बेड के ठीक सामने ऐसी तस्वीर लगाएं जो आप पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं, जैसे कि नारियल, शंख, मोर, हंस या फूल आदि।

शास्त्रों के अनुसार हमारे हथेली के अगले हिस्से में देवी लक्ष्मी का वास होता है, मध्य में सरस्वती का और मूल भाग में भगवान विष्णु विराजते हैं। इसलिए सुबह उठकर सबसे पहले दोनों हाथों की हथेली को एक साथ जोड़कर देखना चाहिए इससे हमारा पूरा दिन शुभ होता है।

Share this on