World Cup 2019 : इनसे मिलिये, ये हैं क्रिकेट वर्ल्ड के जबरा फैन

इंटरनेशनल क्रिकेट की सबसे बड़ी प्रतियोगिता ICC World Cup 2019 का आगाज़ हो चुका है। क्रिकेट फैंस को सालों तक इस प्रतियोगिता को इंतज़ार रहता है। इंग्लैंड और वेल्स में वर्ल्डकप 2019 का मुकाबला 10 टीमों के बीच खेला जायेगा। क्रिकेट की शुरुआत से ही क्रिकेट और उससे जुड़े खिलाडियों का जनता के साथ एक अलग ही रिश्ता बन गया है, दुनिया भर के खेलप्रेमी अपनी पसंदीदा टीम खेलते हुए उत्साह के साथ देखते हैं और एक भी मैच कभी नहीं चूकते।

क्रिकेट को लेकर लोगो में अलग ही दीवानगी है, World Cup में होने वाली प्रतिस्पर्धा, जोश और टीम वर्क को देखना लोग बेहद पसंद करते हैं। दुनियाभर में आपने क्रिकेट के बहुत दीवाने देखे होंगे लेकिन आज हम कुछ ऐसे जबरा फैंस के बारे में आपको बताएँगे जिनकी दीवानगी की कोई हद ही नहीं है।

ये हैं World Cup के जबरा फैन

सुधीर कुमार गौतम (भारत)

भारत में क्रिकेट सबसे लोकप्रिय खेल है, भारतीय लोग इसके पीछे दीवाने हैं। अगर सबसे भारतीय क्रिकेट फैंस का नाम लिया जायेगा तो उसमे सबसे ऊपर सुधीर गौतम का नाम होगा। यदि आप भारतीय टीम को क्रिकेट खेलते हुए देखते हैं तो आपने पवेलियन में सुधीर को ज़रूर देखा होगा , वह भारत के हर मैच में फिर चाहे वह देश में हो या विदेश में देखने पहुँच जाते है। आपको बता दें कि सुधीर मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंडुलकर के सबसे बड़े प्रशंसक हैं। उन्हें मैच के दौरान अकसर तिरंगे के रंग में रंगे हुए देखा जा सकता है और उसके हाथ में एक बड़ा शंक भी होता है। वह सचिन को भगवान मानते हैं। एक बार तो बैग में पेंट ले जाने की वजह से वह विदेश के एयरपोर्ट पर फंस गए थे लेकिन सचिन की मदद से ही मुश्किल से निकल पाए।

शोएब अली (बांग्लादेश)

भारत के पडोसी देश बांग्लादेश में भी क्रिकेट के बहुत फैंस हैं, हम उन्ही में एक फैन की बात कर रहे हैं जो लोगो के हिसाब से बांग्लादेशी टीम का सबसे बड़ा फैन है। शोएब अली बांग्लादेश क्रिकेट टीम के बहुत बड़े फैन हैं और वह उनके हर मैच में अपनी शरीर को चीते की खाल जैसा रंग कर मैच देखने पहुँच जाते हैं। उनकी इस दीवानगी के लिए कई बांग्लादेशी कंपनियां उनके टूर को स्पॉन्सर भी करती है। एक बार तो मैच देखने के लिए उन्होंने हद ही पार कर दी। एक बार जब उन्हें जिंबॉब्वे से वापस भेजा जा रहा था तो अपना सिर फोड़ लिया क्योंकि बीमार व्यक्ति तो किसी देश से वापस नहीं भेजा जा सकता है। उनकी यह तरकीब काम आ गयी।

अब्दुल जलील (पाकिस्तान)

पाकिस्तानी मूल के अमेरिकी अब्दुल जलील को पाकिस्तानी टीम का सबसे बड़ा फैन माना जाता है। वह भले ही पाकिस्तान में न रहते हों ही पाकिस्तान का ऐसा कोई मैच होगा जिसमे वह मौजूद न हों। जलील भारत-पाकिस्तान मैच के तो और दीवाने हैं, पिछले 20 साल से भारत और पाकिस्तान का ऐसा कोई भी मैच नहीं है, जिसमें वह स्टेडियम में मौजूद न रहे हों।

बार्मी आर्मी (इंग्लैंड)

क्रिकेट की शुरुआत करने वाला देश इंग्लैंड में आज भी इसके ढेरों फैन मौजूद हैं, उन्ही फैंस में हम बात कर रहे हैं ‘बार्मी आर्मी’ की। यह इंग्लैंड क्रिकेट टीम के फैन्स का एक ग्रुप है। यह ग्रुप 1994-95 में ऐशेज सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया गए तीन दोस्तों ने बनाया था। ये लगातार इंग्लैंड के लिए नारे लगा रहे थे इसलिए वहां की मीडिया ने ही इसे ‘बार्मी आर्मी’ का नाम दिया। तब से लेकर आज तक बार्मी आर्मी को इंग्लैंड के मैच के दौरान द्ख जा सकता है।

Share this on