गले में खराश या कोरोना का लक्षण, इससे छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये उपचार

इस समय कोरोना वायरस का हाहाकार मचा हुआ हैं इसके लक्षण सामान्य होते हैं जैसे बुखार, गले में दर्द, खांसी इत्यादि इन सबके अलावा गले मे खराश होना भी कोरोना के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं। वैसे तो गले में खराश होना या सूखी खांसी आना किसी सामान्य वायरल संक्रमण भी हो सकता हैं लेकिन असावधानी बरतने से स्थिति गंभीर भी हो सकती हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपचार बताने जा रहें हैं जिनको करने से आप गले में खराश की समस्या को दूर कर सकते हैं और इन उपायों को करना बेहद ही आसान हैं। इसके अलावा इन घरेलू नुस्खों के लिए आपको ज्यादा खर्चा भी नहीं करना पड़ेगा।

अदरक और मुलेठी से कीजिए इलाज

अदरक का इस्तेमाल तो लगभग हर घर में होता हैं, अदरक हमारे शरीर में संक्रमण फैलने से और विषाणुओं से लड़ने में कारगर होता हैं, अदरक का काढ़ा पीने से गले की खराश में भी आराम आता हैं और ये हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता हैं जो कोरोना से लड़ने के लिए बेहद जरूरी हैं। मुलेठी वैसे भी एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी हैं गले में संक्रमण या खराश होने की स्थिति में मुलेठी का सेवन बहुत लाभदायक होता हैं, इसके अलावा मुलेठी में एंटी-वायरल गुण होते हैं जो बीमारी फैलाने वाले कीटाणुओं और विषाणुओं को दूर रखते हैं।

गर्म खारा पानी भी हैं लाभदायक

गले में खराश होने या दर्द होने पर गर्म पानी में नमक डालकर गरारे करने से आराम मिलता हैं, खारे पीने के सेवन से गले में किसी तरह की सूजन या जलन में भी आराम होता हैं। अगर आप खांसी, सर्दी-जुकाम या अन्य किसी वायरल संक्रमण से पीड़ित हैं तो गर्म पानी आपको हाइड्रेट रखने में मदद करता हैं, इसके अलावा गर्म या गुनगुने पानी का सेवन हमें नियमित रूप से प्रतिदिन करना चाहिए। दिन में 3 से 4 बार गुनगुना पानी पीना चहिए इससे हमें रोगों से लड़ने की क्षमता मिलती हैं।

ऐप्पल साइडर विनेगर से भी मिलता हैं आराम

बताया जाता हैं कि ऐप्पल साइडर विनेगर अपनी क्षारीय गुणों के कारण बहुत ही फायदेमंद होता हैं, इसका उपयोग सर्दी और खांसी के इलाज में किया जाता हैं, इससे गले की खराश में बहुत आराम मिलता हैं। इसके अंदर मौजूद एसिड उन बैक्टरिया की रोकथाम करते हैं जो शरीर में बीमारी फैलाते हैं और गले में खराश को बढ़ावा देते हैं, इसके सेवन के लिए एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच ये विनेगर मिलाकर पीना चाहिए और आप चाहे तो इसमें थोड़ा शहद भी मिला सकते हैं।

Share this on