15 August के दिन भारत ही नहीं बल्कि ये देश भी मनाते हैं स्वतंत्रता दिवस

आज का दिन सभी भारतवासियों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है और इस दिन पुरे देश में हर्षोउल्लास के साथ 15 अगस्त मनाया जाता है। 15 August भारत का एक राष्ट्रीय त्यौहार है और यह दिन भारत के लिए सबसे ऐतिहासिक दिन है क्योंकि 200 साल तक अंग्रेजों का गुलाम रहने के बाद भारत 15 अगस्त 1947 को स्वत्रंत हुआ था। 15 अगस्त यानि स्वतंत्रता दिवस पर भारत के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ने, दिल्ली में लाल किले के लाहौरी गेट के ऊपर, भारतीय राष्ट्रीय ध्वज फहराया था और तभी से अब हर साल इस दिन पर भारत के प्रधानमंत्री लाल किले की प्राचीर से देश को सम्बोधित करते हैं।

15 August को ये देश भी मानते हैं स्वतंत्रता दिवस

आज भारत इस दिन पर दुल्हन की तरह सजा दिखाई देता है और हर तरफ राष्ट्रीय ध्वज फहराता नजर आता है। हर कोई तिरंगे के रंग में डूबा होता है गली मोहल्ले, घरों, वाहनों पर तिरंगा लहराता भारत की शान को प्रदर्शित करता नजर आता है। हर तरफ देश भक्ति का माहौल छा जाता है। आपको शायद ही पता होगा की इस दिन यानि 15 अगस्त को भारत के अलावा दुनिया के चार और देश आजाद हुए थे। आज आपको उन चार देशों से अवगत कराते हैं जो 15 अगस्त को अपना स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं। भारत की तरह इन देशों में भी बड़ी ही धूम-धाम से इस दिन को मनाते हैं।

1. कॉन्गो

भारत के साथ कॉन्गो देश भी अपना स्वतंत्रता दिवस इसी दिन मनाता है। बता दें कि कॉन्गो 15 अगस्त 1960 को फ्रांस से आजाद हुआ था।

2. बहरीन

इसी कड़ी में दूसरा देश बहरीन आता है जो अपना स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त को बड़े ही हर्षोउल्लास से मनाता है। यूनाइटेड किंगडम से बहरीन 15 अगस्त को 1971 में आजाद हुआ था।

3. साउथ कोरिया

साउथ कोरिया का नाम इसी सूची में शामिल है। साउथ कोरिया 15 अगस्त 1945 में जापान से सुबह के वक्त आजाद हुआ था और आज के दिन ही साउथ कोरिया इस दिन को स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाता है।

4. नॉर्थ कोरिया

15 अगस्त 1945 को जापान से शाम के वक्त नार्थ कोरिया आजाद हुआ था जिसके चलते यहां भी 15 अगस्त को ही स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है। भारत के साथ ये सभी देश भी 15 अगस्त को अपना स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं।

यह भी पढ़ें :

विडियो : घाटी में बढ़ रहे तनाव के बीच बटालियन के साथ कुछ इस अंदाज में दिखे माही

 

Share this on