आलू पालक की इतनी स्वादिष्ट सब्जी वो भी बिना किसी ग्रेवी के एकबार जरूर बनाकर देखें

सर्दी में पालक अच्ची क्वालिटी का मिलता है और आलू भी नए आते हैं। ऐसे में आलू पालक की सब्जी बनाना वह भी ग्रेवी के बैगर उसका अलग स्वाद है लेकिन इसे कैसे बनाना है आज हम आपको बताएंगे। आलू पालक की सब्जी बनाने के लिए आपको कुछ ही सामग्री की आवश्यकता होगी। इसे बनाना बेहद ही आसान है। तो चलिए शुरू करते हैं बगैर देर किए हुए।

सब्जी बनाने के लिए जरूरी सामग्री

पालक 500 ग्राम
तेल
आलू
हींग दो चुटकी
राई एक छोटी चम्मच
जीरा एक छोटी चम्मच
लहसुन 10 से 12
अदरक का पेस्ट
हरी मिर्च दो
प्याज एक
टमाटर दो
लाल मिर्च पाउडर एक छोटी चम्मच
धनिया पाउडर एक छोटी चम्मच
हल्दी एक छोटी चम्मच
सुखी हुई लाल मिर्च दो से तीन
नमक स्वाद अनुसार
गरम मसाला एक छोटी चम्मच

यह भी पढ़ें : तवे पर या सैंडविच मेकर में ऐसे बनाएं टेस्टी पालक स्वीटकाॅर्न सैंडविच

आलू पालक की सब्जी बनाने की विधि

दोस्तों सबसे पहले आपको पालक और आलू को साफ पानी से अच्छे से धूलना है। धूले हुए आलू और पालक को आप एक अलग बर्तन में रख लें। अब आप एक बर्तन में आधा गिलास पानी गरम कर लें। और उसमें पालक को डाल दें। पालक को डालने के बाद आप उसे दो से तीन मिनट तक के लिए ढककर पकाएं और बर्तन को गैस से उतार लें। इसके बाद आप पालक को मिक्सी में डालकर मैस कर ले और अलग बर्तन में निकाल लें।

अब आप कटे हुए आलू को तेल में फ्राइ में कर लें। और उन्हें अलग निकाल कर रख लें। इसके बाद आप बर्तन में तेल गरम कर उसमें हींग दो चुटकी, राई एक छोटी चम्मच, जीरा एक छोटी चम्मच, लहसुन 10 से 12, अदरक का पेस्ट, कटी हुई हरी मिर्च और एक प्याज, कटे हुए टमाटर डालकर उन्हें अच्छे से पकाएं। इसके बाद आप उसमें लाल मिर्च पाउडर एक छोटी चम्मच, धनिया पाउडर एक छोटी चम्मच, हल्दी एक छोटी चम्मच, सुखी हुई लाल मिर्च दो से तीन, नमक स्वाद अनुसार और गरम मसाला एक छोटी चम्मच डालकर मसाले को 4 से पांच मिनट के लिए अच्छे से पकाएं।

मसाला पकन के बाद आप उसमें मैस किया हुआ पालक और आलू को डालकर उसे अच्छे से मिक्स करके आप उसे ढक कर 5 से 6 मिनट तक के लिए चलाएं। आप इसे बीच बीच में चैक भी करते रहे की सब्जी जल तो नहीं रही। इसके लिए आपको गैस को मीडियम फ्लेम पर रखना है। तो लीजिए बस हो गई आपकी सब्जी सर्व करने के लिए बिलकुल रेडी।

Share this on