इन 13 वेबसाइट के बारे में जानने के बाद आप भी यही कहेंगे, काश येे पहले पता चल जाता

आज के दौर में हमारा जीवन इन्टरनेट के बिना अधूरा हैं हर काम इन्टरनेट के हेल्प के बिना पूरा नहीं होता हैं, इन्टरनेट पर हजारो वेबसाइट हैं, उन वेबसाइट पर हजारो तरह की सर्विसेज मिलती हैं| परंतु कुछ ही वेबसाइट पर अलग सी सर्विसेज ऑफर मिलती हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी ही वेबसाइट के बारे में बताएँगे, तो आप सोचेंगे की इन वेबसाइट के बारे में आपको पहले क्यो नहीं पता था।

यह भी पढ़ें : अब XXX नहीं बल्कि दिन-रात इस वेबसाइट पर लगे रहते हैं भारतीय

(1) Zamzar.com

यदि आपको एक फाइल को दूसरी फाइल में कन्वर्ट करना है तो आप इसे ट्राई करें, आपको साइनअप करने की भी जरूरत नहीं है। 1200 तरह की फाइल्स को कन्वर्ट किया जा सकता है। यदि आपके पास ऐसा फॉरमैट है जो साइट पर कन्वर्ट नहीं हो रहा तो आप उसे इन्हें ईमेल कर दीजिए और वे इसे कन्वर्ट करने की कोशिश करेंगे। 50 MB से बड़े साइज की फाइल फ्री वर्जन में आप अपलोड नहीं कर सकते हैं।आपको इस बात का ध्यान रखना होगा की यदि फाइल बड़ी है तो पेड सर्विस लेनी होगी।

(2) Spreeder.com

यदि आप जल्दी-जल्दी सबकुछ पढ़ना चाहते हैं तो आप इससे बहुत सी जानकारी जुटा पाएंगे। पढ़ने की स्पीड अभ्यास को इस वेंसाइट से बढ़ाई जा सकती है। spreeder.com पर आप किसी टेक्स्ट का हिस्सा पोस्ट कीजिए। यह एक-एक शब्द आपके सामने डिस्प्ले करना शुरू कर देगा, जिसे आप पढ़ सकते हैं। आप टेक्स्ट वगैरह को कस्टमाइज कर सकते हैं और अपनी स्पीड माप सकते हैं। स्पीड वगैरह को भी अजस्ट कर सकते हैं। इस तरह आप किसी भी पैरा को जल्दी पढ़ सकते हैं।

(3) SimplyNoise & ASoftMurmur

यदि आपको किसी काम पर फोकस करना हो तो यह वेबसाइट्स आपकी मदद करेंगी। यह फ्री में आपको बहुत सारे ऐंबियंट साउंड ऑफर करती हैं। आप नॉइज़ सिलेक्ट करके ऑडियो लेवल और स्लीप टाइमर ऑप्शन वगैरह सेट कर सकते हैं। asoftmurmur पर आप बारिश, लहरों, पक्षियों और कॉफी शॉप तक के साउंड को चुन सकते हैं। दोनों वेबसाइट्स के ऐंड्रॉयड और iOS ऐप्स भी हैं।

(4) Disposablewebpage.com

ईमेल एड्रेस की ही तरह आप टेंपरोरी वेबपेज भी बना सकते हैं। जन्मदिन, शादी या री-यूनियन वगैरह के लिए यह पेज बनाता है तो इसपर टेंपरोरी वेबपेज बनाना ठीक रहता है। आप बस साइनअप करके आपको अपना पेज बनाना पड़ता है। इसमे कोडिंग की भी जरूरत नहीं है| आइकॉन के जरिए आप पेज क्रिएट कर सकते हैं। टेक्स्ट, फोटो, विडियो और लोकेशन वगैरह आप इसमें ऐड कर सकते हैं। इसके बाद आप अपने दोस्तों वगैरह के साथ वेबपेज का लिंक शेयर कर सकते हैं। 90 दिन बाद यह पेज अपने आप ही डिलीट हो जाता है।

(5) TwoFoods.com

यदि आप अपनी सेहत को लेकर काफी फिक्रमंद हैं और यह देखना चाहते हैं कि आप कितनी कैलरीज़ ले रहे हैं तो TwoFoods.com आपके लिए ही है। इसमें एक पेज का इंटरफेस है| जो अलग-अलग तरह के खाने की कैलरीज़ के बारे में बताता है। आप किसी भी डिश का नाम इनपुट कीजिए और यह उसमें मौजूद कैलरीज़, कार्ब, फैट्स और प्रोटीन की जानकारी दे देगा। भारतीय व्यंजनों के लिए यह मिलते-जुलते व्यंजनों को सजेस्ट करता है, जिससे की आपको कुछ आइडिया मिल जाए।

(6) Mailinator.com

आज के दिनों में लगभग सभी वेबसाइट्स आपको साइन-अप करने के लिए ईमेल एड्रेस इस्तेमाल करने को कहती हैं। वे साइट्स आपकी ईमेल आईडी को अन्य सर्विसेज के साथ शेयर करेंगी या नहीं, इसकी कोई गारंटी नहीं हैं| यदि उन्होंने शेयर कर दी तो आपके मेल बॉक्स में स्पैम्स की मानो बाढ़ आ जाएगी। इसलिए Mailnator सर्विस का इस्तेमाल करके आप ऐसा ईमेल एड्रेस बना सकते हैं, जो कुछ ही घंटों बाद नष्ट हो जाता है। आप टेंपररी ईमेल के जरिए साइनअप करके अपना अकाउंट ऐक्टिवेट कर सकते हैं। स्पैम की चिंता किए बगैर आप ऐसा कई बार कर सकते हैं। आप कितने ईमेल अड्रेस बना सकते हैं, इसकी कोई लिमिट नहीं है। ध्यान देने वाली बात यह है आप इसपर मेल सेंड नहीं बल्कि केवल रिसिव कर पाएंगे|

(7) PrivNote.com

आज के दौर में कई बार आप किसी निजी जानकारी को किसी के साथ शेयर करना चाहते हैं| मगर सेफ्टी की चिंता होती है। जैसे कि मान ले की किसी को एटीएम पिन, बैंक पासवर्ड या ईमेल एड्रेस वगैरह बताना हो तो ऐसी स्थिति में SMS, चैट या ईमेल का इस्तेमाल करना पूरी तरह सुरक्षित नहीं है। इसलिए आप PrivNote का इस्तेमाल करते हैं। इसके जरिए आप ईमेल या चैट के जरिए टेक्स्ट नोट भेज सकते हैं, जो सामने वाले द्वारा पढ़ लिए जाने के बाद डिलीट हो जाता है। आप नोट को एनक्रिप्ट भी कर सकते हैं।

(8) ManualsLib.com

जब आप कोई नया प्रॉडक्ट खरीदते हैं तो हो सकता है कि इसमें यूजर मैनुअल न हो। यह भी हो सकता है कि आपने वह फेंक दी हो या गुम हो गई हो। ऐसे में आप ManualsLib.com में जाकर विभिन्न डिवाइसेज की कैटिगरी में जाकर अपने डिवाइस या प्रॉडक्ट को सर्च कर सकते हैं। उसकी मैन्युअल आपके सामने होगी। आप उसको प्रिंट भी कर सकते हैं।

(9) Newsmap.jp

आपको कभी ऐसे सिंगल पेज की जरूरत महसूस हुई है| जहां पर आप लेटेस्ट और ट्रेडिंग न्यूज को एक ही जगह पा सकें| Newsmap भी यही काम करता है। यह आपको हेडलाइन्स दिखाता है, और हर कैटिगरी के हिसाब से अलग रंग में दिखाता है। आप इसे कस्टमाइज भी कर सकते हैं। हेडलाइन बॉक्स का साइज बताता है| कि न्यूज कितनी ट्रेंड हो रही है। अगर आप कोई आर्टिकल पढ़ना चाहते हैं तो आपको किसी हेडलाइन पर क्लिक करना होगा और आर्टिकल नए टैब में खुल जाएगा।

(10) AccountKiller.com

ज्यादातर सोशल नेटवर्क पर होता हैं की वेबसाइट्स अकाउंट क्लोज करने की प्रक्रिया को काफी जटिल बनाकर रखती हैं। अगर आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स को डिलीट करना चाहते हैं तो AccountKiller.com पर जाइए। यह आपको बताएगी कि कौन सी वेबसाइट से अकाउंट हटाना कितना मुश्किल है। क्लिक करने पर यह डिऐक्टिवेशन के लिए डायरेक्ट लिंक दे देता है।

(11) Pdfunlock.com

कुछ PDF फाइल्स प्रोटेक्टेड होती हैं। अगर आपके पास प्रोटेक्टेड फाइल का पासवर्ड भी है, तब भी आप इसमें बदलाव नहीं कर पाएंगे। प्रोटेक्शन को रिमूव करने के लिए PDUnlock पर जाएं| पासवर्ड डालकर अनलॉक करें और यह वेबसाइट आपको अनप्रोटेक्टेड PDF डाउनलोड करने को दे देगी। यह सर्विस फ्री है| आप इसे पेपाल के जरिए डोनेट कर सकते हैं। इसी तरह आप pdfmerge.com, splitpdf.com और pdfprotect.net को भी ट्राई कर सकते हैं।

(12) Printfriendly.com

कभी ब्राउजर से आपने किसी वेबपेज को डायरेक्ट प्रिंट करने की कोशिश की है? प्रिंट अजीब सा आता है, जिसमें तस्वीरें, लिंक वगैरह नजर आते हैं। अगर आप चाहते हैं| कि मुख्य टेक्स्ट ही प्रिंट हो, इसके लिए आपको उस पेज का URL लेकर Printfriendly.com में पेस्ट करना होगा। कुछ ही सेकंड्स में यह प्रिंटेबल पेज दिखा देता है| जहां से आप प्रिंट दे सकते हैं। Firefox, Chrome, Internet Explorer और Safari के लिए प्रिंटफ्रेंडली के एक्सटेंशन भी उपलब्ध हैं।

(13) Savr.com

हम सभी अक्सर कई सारे डिवाइसेज पर एक साथ काम करते हैं मगर उनके बीच फाइल्स को शेयर करना आसान नहीं होता हैं। अगर आप चाहते हैं कि यूएसबी ड्राइव के बिना या खुद को ही ईमेल भेजे बिना फाइल्स शेयर की जा सकें तो आप Savr.com को ट्राई करें। यह आपको कॉमन क्लिपबोर्ड और कॉमन स्पेस देता है। जहां आप फाइल्स स्टोर कर सकते हैं। यह पीसी और मोबाइल पर भी काम होती है, 25 MB तक की फाइल्स शेयर की जा सकती हैं।

( हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )

Share this on