बिना दाल भिगोए बिना किसी झंझट के 10 मिनट मे बनाये मूंग दाल मंगोड़े | Instant Moong Dal Mangode

आजकल सर्दी और बारिश दोनों मौसम जैसे साथ साथ चल रहे हैं, ऐसे में कुछ चटपटा और फटाफट बनने वाले नाश्ते का आनंद लेना अलग ही मजा है। इस मौसम में गरमा गरम समोसे या पकोड़े सबसे पहले याद आते हैं। तो चलिए आज इसी को ध्यान में रखते हुए बनाते हैं मूंग दाल के पकोड़े। इन पकोड़ों (मूंग दाल मंगोड़े) की खास बात यह है कि आपको दाल पहले से भीगो कर नहीं रखनी होगी बल्कि आप तुरंत ही पकोड़े बना सकते हैं।

मूंग दाल मंगोड़े बनाने के लिए जरूरी सामग्री

एक कटोरी मूंग दाल
प्याज दो बारीक कटी हुई
हरि मिर्च दो बारीक कटी हुई
अदरक एक इंच बारीक कटी हुई
हरा धनिया
सौफ एक छोटी चम्मच
साबुत धनिया एक छोटी चम्मच
चिल्ली फ्लैक्स एक छोटी चम्मच
हिंग दो से तीन चुटकी
अमचूर पाउडर
लाल मिर्च पाउडर
नमक स्वाद अनुसार और
तेल

मूंग दाल मंगोड़े बनाने की विधि

पकोड़े बनाने के लिए आपको सबसे पहले दाल को साफ पानी में धुलकर उसे मिक्सी में पीसना है। मिक्सी में पीसते समय आपको उसमें सिर्फ आधा कप पानी का यूज करना है। दाल का पेस्ट बना कर उसे एक बाउल में अलग निकाल लें।

पेस्ट रेडी करें

अब आपको इस पेस्ट में प्याज दो बारीक कटी हुई, हरि मिर्च दो बारीक कटी हुई, अदरक एक इंच बारीक कटी हुई हरा धनिया, सौफ और साबुत को कूट कर उसे पेस्ट में डालना है। इसके बाद आपको इसमें चिल्ली फ्लैक्स एक छोटी चम्मच, हिंग दो से तीन चुटकी, अमचूर पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और नमक स्वाद अनुसार डालकर पेस्ट को अच्छे से चलाते हुए मिक्स करना है। पेस्ट रेडी होने के बाद आप गैस पर एक कढ़ाई में तेल गरम करें।

यह भी पढ़ें : इस नए तरीके से बनाएंगे परवल दो प्याज़ा तो इसके आगे पनीर की सब्जी भी हो जाएगी फेल

सावधानी के साथ बनाएं पकोड़े और खाएं

तेल गरम होने के बाद आपको अब सावधानी से पकोड़े तलने हैं। लेकिन ध्यान रहे आपको मीडियम गैस पर पकोड़े तलने हैं। आप एक एक कर हाथ से पकोड़ों को कढ़ाई में तलना शुरू करें। ऐसा करते समय आप चाहे तो किसी की हेल्प भी ले सकते हैं जिससे काम आसान हो जाएगा। पकोड़ों को आपको हल्का गोल्डन होने तक तलना है। आपको बारी बारी से ऐसे ही सारे पकोड़े तलने हैं। जब सारे पेस्ट के पकोड़े रेडी हो जाए तो इन्हें गरमा गरम चाय और अपनी मनपसंद सॉस के साथ सबको सर्व करें और इस लाजवाब नाश्ते का मजा लें।

Share this on