माहवारी स्वच्छता प्रशिक्षण कार्यक्रम का हुआ आयोजन

छ ग स्टेट पावर जनरेशन लिमिटेड के तत्वाधान में कटघोरा जिला कोरबा में माहवारी स्वच्छता प्रशिक्षण कार्यक्रम संपन्न हुआ |

इस कार्यक्रम मे ग्राम – मदनपुर, उचलेंगा, खिरटी, गिद्मुड़ी तथा पतुरियाडांड़ की 40 महिलाओं ने हिस्सा लिया । कार्यक्रम के शुभारंभ में CSPGCL के कार्यपालन अभियंता अजय नेमा ने बताया कि CSPGCL द्वारा अपने गिद्धमुड़ी पतृरिया कोल ब्लॉक के आसपास के ग्रामों के सर्वागिण विकास हेतु सी एस आर के अंतर्गत कई प्रकार के कार्यक्रम चलाये जा रहे जिसमे मुख्यत स्वास्थ्य, शिक्षा, पेयजल, खेलकूद,आयमूलक गतिविधियों का प्रशिक्षण तथा महिला सशक्तिकरण प्रमुख है | आज का यह कार्यक्रम महिला स्वास्य की दिशा में अति आवश्यक कदम है | कार्यक्रम में रायपुर से पधारी मास्टर ट्रेनर डॉ. अंजू पते द्वारा महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान स्वच्छता के महत्व के बारे में जानकारी दी गयी। उन्हें मासिक धर्म के दौरान रुढ़िवादी सोच से हटकर हाइजीन पर ध्यान देने की बात बतायी गयी।

प्रशिक्षण के दौरान माहवारी प्रबंधन पर खुलकर चर्चा की गई ताकि प्रत्येक महिला एवं किशोरी बालिका माहवारी प्रबंधन स्वच्छता के प्रति जागरूक रह सके। उन्होंने बताया कि किशोरी बालिकाओं में संतुलित एवं पोषण आहार की. कमी के कारण उनका शारीरिक एवं मानसिक विकास रुक जाता है जिसके कारण उन्हें बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है उनके लिए संतुलित एवं पोषण आहार के बारे मं भी जानकारी प्रदान की । कार्यक्रम के द्वितीय सत्र में खेल खेल के माध्यम से महिलाओ को स्वच्छता क्या है, क्यों जरूरी है और इससे क्या नुकसान हो सकते हैं आदि के संबंध में जानकारी दिया।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में महिलाओं को माहवारी के दौरान होने वाली दिक्कतों एवं परेशानियों की जानकारी देते हुए स्वच्छता अपनाकर स्वस्थ रहने के उपायों के बारे में जानकारी दी गई। रोचक गतिविधियों के द्वारा महिलाओं को खेल कराकर विजयी प्रतिभागियों को पुरुस्कृत भी किया गया।
कार्यक्रम में उपस्थित कार्यपालन अभियंता श्री मेहर ने कहा कि ये प्रशिक्षण माहवारी के दौरान रुढ़िवादी सोच के बदलने में सहायक होगा और महिलाओं को इसका लाभ मिलेगा। कार्यक्रम के अंत में CSPGCL के अभियंता श्री पूरन पैकरा ने प्रशिक्षक एवं प्रतिभागियों का धन्यवाद ज्ञापन किया|

Share this on