अलविदा 2017: इस साल भारत में आयोजित हुए ये बड़े स्पोर्ट्स टूर्नामेंट, 2023 में इंडिया होगा विश्वकप का मेजबान

जल्द ही हम सब नये साल में एंट्री करने वाले है और 2017 अपने अंतिम चरण पर आ चुका है। ऐसे में साल 2017 खेल के लिहाज से भारत के लिए बहुत अच्छा रहा है। भारतीय खिलाड़ियों ने न सिर्फ क्रिकेट में ही अच्छा प्रदर्शन किया बल्कि उनहोंने एथलेटिक्स में भी देश का नाम रौशन किया। इस साल भारत ने कई बड़े स्पोर्ट्स इवेंट की मेजबानी भी की। फीफा अंडर-17 विश्व कप का आयोजिन भारत में होना हम सभी के लिए बहुत गर्व की बात है। साथ ही भारत में कई टूर्नामेंट का आयोजन भी हुआ।

फीफा अंडर-17 विश्व कप के सत्रहवा सीजन भारत ने पहली बार हुआ जो भारत के इतिहास में इतनी बड़ी फुटबॉल प्रतिस्पर्धा का आयोजन था। यह प्रतिस्पर्धा नई दिल्ली, गोवा, कोच्चि, गुवाहाटी, कोलकाता और नवी मुंबई में आयोजित की गई। जिसमे दुनिया भर की 24 टीमों ने इस प्रतियोगिता में भाग लिया। दर्शकों के भरी भीड़ के साथ कोलकाता के साल्ट लेक स्टेडियम में 28 अक्टूबर, 2017 को इंग्लैंड और स्पेन के बीच फाइनल मैच खेला गया। जिसमें इंग्लैंड फीफा अंडर-17 विश्व कप की विजेता बनी।

यह भी पढ़े :-भारत में तैयार हुआ दुनिया का सबसे शानदार स्‍टेडियम, अब बारिश आने पर भी नहीं रूकेगा मैच

इस वर्ष भारत ने 6 से 9 जुलाई के बीच उड़ीसा के भुवनेश्वर में बाईसवीं एशियाई एथलेटिक चैंपियनशिप 2017 का भी आयोजन सफलता पूर्वक किया। जिसमे भारत ने पदक तालिका में 29 पदक जीतकर पहले स्थान पर रहा। उन पदको में भारत ने 12 स्वर्ण, 5 रजत और  12 कांस्य मेडल जीते थे।

यह भी पढ़े :-आजतक कपिल के शो में क्‍यों नहीं आए सचिन, सच जानकर रो पड़े कपिल शर्मा

आने वाले वर्ष 2021 में चैंपियन ट्रॉफी  का आय़ोजन भी भारत में होगा, जिस टूर्नामेंट को मिनी विश्वकप भी कहते हैं। इसके पहले भारत ने तीन बार चैंपियन ट्रॉफी की मेजबानी कर चुका है, जो क्रमशः सन् 1987, 1996 और 2011 था। वहीँ एक बार फिर भारत सन् 2021 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी करेगा।

यह भी पढ़े :-IPL 2018 में इंडियन प्रीमियर लीग के नए सीजन में हो सकते हैं दो बड़े बदलाव

क्रिकेट के सबसे बड़े टूर्नामेंट साल 2023 के विश्व कप की जिम्मेदारी भारत को मिली है। ऐसा पहली बार होगा जब भारत में एक के बाद एक दो बड़े क्रिकेट टूर्नामेंट होंगे। भारत ने इससे पहले साल 2011 का विश्व कप टूर्नामेंट भी आयोजिक किया था। जिसमे भारतीय टीम इंडिया ने शानदार प्रदर्शन करते हुए ये खिताब अपने नाम किया था। उस मैच के दौरान भारत ने महेन्द्र सिंह धोनी की कप्तानी में श्रीलंका को 6 विकेट से हराकर वर्ल्ड कप कब्जा किया था।
Share this on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *