Thursday, December 14

दुनिया की सबसे महंगी चीज, मात्र एक ग्राम में खरीदा जा सकता है 100 देश

हम सभी अक्सर यही सोचते है की अगर हमारे पास ढेर सारा सोना चांदी  और हीरे के जेवरात हो जाये तो हम बहुत धनवान बन जायेगे क्योंकि इन वस्तुओ का नाम सुनते ही लगता है की हम बहुत कीमती वस्तुओ की बात कर रहे है लेकिन विश्व में कुछ ऐसे भी मेटल्स हैं जो सोने-चांदी और हीरे से कई गुना महंगे हैं जिनके 1 ग्राम के कीमत से एक देश ख़रीदा जा सकता है तो आप सोच सकते है की ये मेटल्स कितने कीमती होंगे  तो आइये जानते है दुनिया के पांच सबसे महंगे मेटल्स के बारे में।

एंटीमेटर(ANTIMATTER)

एंटीमेटर दुनिया का सबसे महंगा मटेरियल है, इसे बनाना बेहद मुश्किल है इसलिए बेहद कोशिसो के बावजूद अभी तक इसके सिर्फ 309 एटम ही बनाये जा सके है और ये भी सिर्फ 17 मिनट के लिए ही बनाये जा सके थे। ये प्रोटोन ,न्यूट्रॉन और पोजिट्रोंन सभी के लिए एंटीमेटर है और इसकी कीमत 31 लाख 25 हजार करोड़ रुपये प्रति ग्राम है।

टैफिट स्टोन (Taaffeite Stone)

टैफिट स्टोन की पहचान एक रत्न के रूप में की गई है। यह दुर्लभ रत्न लाल और बैंगनी रंग का होता है। इस पत्थर की कीमत एक ग्राम का 130 करोड़ है। ये हीरे के मुकाबले काफी मुलायम होता है। इसीलिए इसका इस्तेमाल सिर्फ एक रत्न के रूप में किया जाता है। यह सिर्फ तंजानिया और श्रीलंका में पाया जाता है।

 ट्रिटियम (Tritium)

ट्रिटियम एक रेडियो एक्टिव पदार्थ है जिसे हाइड्रोजन 3 भी कहते है, एक ग्राम ट्रिटियम की कीमत 200 करोड़ रुपए है। ये परमाणु बम बनाने में काम आते है, इसके पास अपनी खुद की रौशनी होती है जिससे ये अँधेरे में भी चमकते है।

हीरा (Diamond)

हीरा पृथ्वी का एक दुर्लभ रत्न है। इसका इस्तेमाल मुख्य रूप से आभूषणों में किया जाता है। एक आकलन के अनुसार, कुछ हीरे 3.2 अरब साल पुराने हैं। दुनिया भर में चार तरह के हीरे मिलते है जिनमे से टाइप 2-A हीरे सबसे कीमती होते है।’ इनकी कीमत 350 करोड़ रुपये प्रति ग्राम है, कोहिनूर हिरा इस समय सबसे महंगा हीरा है।

कैलिफोरियम(Californium)

 

इसकी खोज 1950 में अमेरिका के कैलिफोर्निया में हुई थी। यह भी एक रेडियोएक्टिव पदार्थ है |इसकी उत्पत्ति सुपरनोवा के समय में हुई थी  इसकी कीमत करीब 1800  करोड़ रुपए प्रति ग्राम है कैलिफोरियम-252 का इस्तेमाल सरवाईकल कैंसर के इलाज में भी होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: