Thursday, December 14

दुनिया में अब तक का सबसे खतरनाक गेम, जो हर सेकेंड ले रहा है मासुम बच्चों की जान

बच्चों और युवाओं में इन्टरनेट और इन्टरनेट गेम कि दीवानगी किस हद तक जा सकता है इसका अंदाजा इस अकल्पनीय खबर से लगाया जा सकता है,जहां एक खरतनाक इंटरनेट गेम को पूरा करने के लिए मुंबई में सोमवार को 9वीं में पढ़ने वाले 14 वर्ष के मनप्रीत ने सातवीं मंजिल से कूदकर जान दे दी थी। भारत में ‘द ब्लू व्हेल गेम’ के जरिये खुदकशी का ये पहला मामला है। दुनियाभर में इसका शिकार ज्यादातर किशोर हो रहे है। ऐसे में जरुरत है कि अभिभावकों बच्चों की आदतों और व्यव्हार पर नजर रखें। आपको बता दें कि 50 दिन तक टास्क बताये जाते है इंटरनेट आधारित इस गेम में। ऐसी जानकारी है कि तक़रीबन 250 से ज्यादा दुनियाभर में गवां चुके है अपनी जान, 130 से ज्यादा रूस में मर चुके है।

सबसे पहले जानते है क्या है ‘द ब्लू व्हेल’ गेम

सबसे पहले आपको बता दे की ‘द ब्लू व्हेल गेम’ या ‘द ब्लू व्हेल चैलेन्ज’ को एक सोशल मीडिया ग्रुप चला रहा है। असल में इस गेम में खिलाडी को रोज एक टास्क दिया जाता है जिसके बाद अगर आप टास्क पूरा कर लेते है तो उसके बाद औंय हाथ पर एक कट लगाने के लिए कहा जाता है जो अंत में व्हेल मछली की आकृति में उभरती है। आखिर में 50वें दिन सुसाइड करना होता है।

आपको बताना चाहेंगे कि यह खरतनाक गेम को रूस के फिलिप बुडेकिन ने 2013 में बनाया था, जिसके बाद 2014 यह गेम दुनिया के कई देशों में फ़ैल गया। बताया जाता है की इस गेम में टास्क पूरा करने के बाद आत्महत्या करने की शुरुवात साल 2015 में सामने आया जो 2016 तक 100 की संख्या पर कर गया। खुदकशी के के मामले आने के बाद इस गेम को बनाने वाले फिलिप को गिरफ्तार कर लिया गया। अब बताया जा रहा है की 2017 में इसपर रूस समेत कई देशों में रोक लागए जाने की मांग की जा रही है।

शुरुआत में जो टास्क मिलते है वो खतरनाक नहीं होते है, इसमें हाथ पर ब्लेड से एफ-57 उकेरना, सुबह 4.30 बजे उठकर हॉरर वीडियो देखना, आदि तमाम तरह के टास्क मिलते है। लेकिन गेम में आगे बढ़ने पर ऊँची ईमारत पर चढ़ने से लेकर नसें कटाने जैसे टास्क मिलते है।
इन्टरनेट गेम्स की दुनिया में असल जीवन से जुड़े गेम्स को बनाने का चलन कुछ ज्यादा ही चला है और आम लोगो के बीच जब ये गेम्स आते हैं तो लोग बिना सोचे समझे इन्हें खेलने लगते हैं और तो और इसी में जीने भी लगते है। इसका एक उदहारण अभी  हाल के दिनों में सबसे चर्चित “गेम पोकेमोन गो” है जिसे खेलने के लिए लोग अपनी सारी हदें पार करते जा रहे थे। आपको जानकार सिर घूम जाएगा कि सिर्फ अमेरिका में पोकेमोन गो की वजह से 1,00,000 से ज्यादा सड़क दुर्घटनाएं हुई और पैदल चलने वाले लोगों की जान खतरे में पड़ी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: