Friday, December 15

ये है दुनिया का सबसे अनोखा तरबूज जिसके बारे में आपने ना कभी सुना होगा ना ही देखा

दुनिया में हर रोज नए नए आविष्कार होते रहते है जो कभी समूचे मानव जाती के लिए होते है तो कभी कुछ विशेष वर्ग के लिए। मगर इसी दुनिया में ऐसे भी लोग है जो आविष्कार तो करते है मगर उनके आविष्कार कुछ ज्यादा ही अनोखे और आकर्षक होते है जिनके बारे में सोच कर ही बड़ा अजीब सा लगता है मगर वह होता सच है। कुछ ऐसे ही एक अनोखी चीज़ के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे जो आपके लिए काफी रोचक होगा। आपने गोलाकार व अंडाकार तरबूज़ तो खूब खाये या देखे होंगे, लेकिन क्या आपने कभी स्क्वायर यानी की चौकोर तरबूज़ के बारे में सुना है। यहाँ मज़े की बात यह है कि ये तरबूज़ ना सिर्फ चौकोर आकर के हैं बल्कि लोग इन्हें कई आकर में उगातें हैं।

बताना चाहेंगे की हाल ही में एक स्क्वायर तरबूज़ का एक ऐसा ही वीडियो वायरल बन गया। जापान में विकसित बुद्धिमान खेती तकनीक का यह परिणाम है जो असल मे अनुवांशिक रूप से संशोधित पौधें नही होते। इस साधारण तकनीक द्वारा तरबूज को विभिन्न आकृति दिया जा सकता है। तरबूज़ के आकार के पीछे का राज़ यह है कि जब वे किशोर अवस्था मे बढ़ रहे होंतें हैं तो उन्हें इच्छानुसार आकृति वाले कन्टेनरों में रख दिया जाता हैं। ऐसे में बढ़ते हुए ये फल उस आकृति में आ जातें है और बिना किसी आनुवंशिक संशोधन के मनचाहा आकार दिया जाता है।

जानकारी है की इस तरह के तरबूज जापान में उगाये जाते है और प्रति वर्ष लगभग 200 फल ही बेचे जातें है। आपको जानकर काफी हैरानी होगी की ये तरबूज़ काफी महँगे बिकते हैं, जहां बाज़ार में इनकी कीमत करीब 180 अमरीकी डॉलर से लेकर 800 अमरीकी डॉलर तक पहुंच जाती है। जापान में इस तकनीक ने तरबूज के अनेक आकृतियों को जन्म दिया जिनकी कीमत बाज़ार में बहुत महंगी होती है, और ये हमेशा आकर्षण का केंद्र बने रहते है।

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: