गौमूत्र के इस अद्भुत व चमत्कारिक फायदों को नहीं जानते होंगे आप, जानने के बाद आज से ही करने लगेंगे इसका सेवन

हमारे वेदों में गाय को माता माना गया है, जिसका दूध और गौमूत्र दोनों का ही यदि सेवन किया जाए तो इसका हमारे शरीर को काफी लाभ मिलता है। हमारे हिन्दू धर्म में गौमूत्र अमृत माना गया है और गाय के गोबर से गणेश जी की मूर्ति बनाई जाती है, जिसे काफी पवित्र माना जाता है। वैज्ञानिक तर्क पर बात की जाए तो रिसर्च में भी यह पाया गया है कि गौमूत्र में कीटाणु नाशक और कई शारीरिक बिमारियों को ठीक करने की क्षमता पाई जाती है।

गाय के गौमूत्र में कार्बोलिक एसिड, यूरिया, फास्फेट, यूरिक एसिड, पोटैशियम और सोडियम जैसे गुण काफी मात्रा में पायी जाती है, जिससे हमारे शरीर की काफी तकलीफे दूर हो सकती हैं। तो आज हम आपको गौमूत्र के 10 ऐसे  फायदे बताएँगे जिसे जानने के बाद आप भी इसका सेवन करना शुरू कर देंगे।

गौमूत्र के सेवन से 10 अद्भुत फायदे :-

हमारे शरीर में वात, पित्त और कफ़ जैसे लगभग 148 रोग पाए जाते है, ऐसे में इन सभी रोगों से अकेले लड़ने की क्षमता है तो वह सिर्फ गाय के गौमूत्र में है जिससे यह सारी परेशानियाँ दूर हो जाती है।

 

पेट की एसिडिटी, हाइपर एसिडिटी, अल्सर और अन्य जैसी परेशानियाँ गौमूत्र का सेवन करने से ठीक हो जाता है। पित्त के रोगियों को पानी में बराबर मात्रा में गौमूत्र मिलाकर पीना बहुत फायदेमंद है।

यह भी पढ़े :-आंंखों के काले घेरेे को करना हैै दूर तो अपनाएं ये तरीके

जो लोग गौमूत्र का प्रयोग रोजाना करते है उनके शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता अन्य लोगों की अपेक्षा काफी ज्यादा बढ़ जाती है। इसके सेवन से कई बीमारियाँ भी आपसे दूर रहती हैं।

यह भी पढ़े :-अपनी जीभ से तालु को छूते हुए मात्र 60 सेकेंड तक लें साँस, मिलेगा चौंका देने वाला नतीजा

गौमूत्र का प्रयोग त्वचा पर करने से त्वचा से सम्बन्धित सारी परेशानी जड़ से खत्म हो जाती है। ऐसे में आपके चेहरे पर सफ़ेद धब्बे हो गए हो तो गौमूत्र से त्वचा की रोजाना मालिश करें ऐसा करने से सफ़ेद धब्बे हमेशा के लिए आपके चेहरे दूर हो जाएँगे साथ ही दाद-खाज और खुजली जैसी समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है।

ऐसा कई लोगो के साथ होता है जब भोजन में कमी के कारण या पर्याप्त नींद न लेने के कारण आँखों के निचे काले रंग के घेरे हो जाते हैं। इन समस्यां से छुटकारा पाने के लिए आप रोज  सुबह अपने आँखों के निचे काले घेरे वाली जगह पर गौमूत्र लगायें। ऐसा करने से आपकी यह समस्या दूर हो जाएगी।

यह भी पढ़े :-विक्स के ये हैरान कर देने वाले फायदे नहीं जानते होंगे आप, आइए जानते हैं

यदि आपके घर में कोई काफी लम्बे समय से किसी बिमारी का शिकार है और किसी दवाई का कोई भी प्रभाव नहीं पड़ रहा है तो ऐसे में आप एक बार गौमूत्र का प्रयोग जरुर करे। यदि बीमारी काफी गंभीर है, तो तीन महीने तक गौमूत्र पीने को दें। यदि छोटी बिमारी है तो 15 दिन से 1 महीने के लिए गौमूत्र का करें।

यदि आप बवासीर, आर्थराइटिस, जोड़ों के दर्द, दिल की बीमारी या फिर कैंसर से पीड़ित हो तो  रोजाना सुबह भोजन करने के एक घंटे पहले आधा कप गौमूत्र का सेवन करें। इससे आपके शरीर से काफी बिमारियां खत्म हो जाएंगी।

यह भी पढ़े :-जानें, क्‍या है आंखो के फड़कने का कारण, सिर्फ अंधविश्‍वास है या फिर आपके स्वास्थ्य से भी है संबंध

यदि आप टीबी के रोगी है तो आप अपने दवाओं के साथ गौमूत्र का सेवन भी कर सकते है। इसका आपको काफी फायदा मिलेगा। गौमूत्र के सेवन से टीबी की घातक बीमारी को 3 से 6 महीने में दूर किया जा सकता है।

आँखो से जुडी जैसे मोतियाबिंद, ग्लूकोमा, रैटिनल डिटैचमेंट, आँखों में जलन, पानी निकलना या आँखे लाल होने जैसी कई समस्या गौमूत्र के सेवन करने से ठीक हो जाती है। जो लोगों आँखों पर चश्मा लगाते है वो भी गौमूत्र के सेवन से ठीक हो जाता है।

 

यदि आपको किडनी से जुडी कोई समस्या हो तो गौमूत्र का सेवन रोजाना सुबह आधा कप करना चाहिए। ऐसा करने से आपको किडनी से जुडी समस्या से राहत मिलेगी।
Share this on

Leave a Reply