सावधान : ‘Olivia’ नाम की लड़की का आए वॉट्सऐप मैसेज तो तुरंत कर देना उसे ब्लॉक

आजकल इंटरनेट और आॅनलाइन का बाज़ार इतना ज्यादा विस्तृत होते जा रहा है जिसकी कल्पन ही नहीं की जा आ सकती है। आपको बता दें की जितनी तेज़ी से हम सभी इंटरनेट की दुनिया में खोटे जा रहे हैं उतनी ही तेज़ी से यहाँ पर धोखेबाज़ी के नये-नये तरीके भी सामने आ रहे हैं। अभी हाल ही में पिछले कुछ दिनों से ‘ओलिविया होक्स’ नाम का वॉट्सऐप फ्रॉड चर्चा में आया है, जिसे लेकर ओडिशा पुलिस की क्राइम ब्रांच ने चेतावनी जारी करते हुए सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने वालों खास तौर पर वॉट्सऐप का प्रयोग करने वालों को सावधान रहने की हिदायत दी है।

Olivia Whatsapp Scam

यह भी पढ़ें : क्या सच में सरकार द्वारा पढ़ा जा रहा है आपका Whatsapp मैसेज, जानें क्या है सच्चाई

असल में जानकारी के अनुसार ऐसा बताया जा रहा है की एक वॉट्सऐप स्कैम सामने आया है जिसमें ज़्यादातर कम उम्र के टीनजरों को उनके वॉट्सऐप पर एक फर्ज़ी मैसेज भेजा जाता है और इसके ज़रिये उन्हें पॉर्न विडियो या तस्वीरों की तरफ आकर्षित करने की कोशिश की जाती है। इस बात से आज ना हम ना ही आप इंकार कर सकते है की इंटरनेट का इस्तेमाल 60 प्रतिशत से ज्यादा पॉर्न आदि देखने के लिए किया जाता है और यही वजह है की हैकर और धोखेबाज़ लोग इस आदत का फायदा उठाते हैं।

ऐसे में अभिभावकों के लिए यह बहुत ही आवश्यक है की आप अपने बच्चों, खासतौर से टीनएजर बच्चों की आॅनलाइन एक्टिविटी पर नज़र रखना बहुत ही जरूरी हो जाता है क्योंकि यदि आप  सावधानी नहीं बरतना भी सिखाइए।

Olivia Whatsapp Scam

क्या है ये Olivia Hoaks

ऐसा बताया जा रहा है की आपके बच्चे के वॉट्सऐप पर एक मैसेज आता है, जिसमें Olivia नाम की एक लड़की खुद को उसका दोस्त बताती है। बड़ी ही सावधानी से वह अपनी पहचान देते हुए एक कॉमन फ्रेंड होने की बात भी करती है और फिर इसके बाद उस नंबर से वो अपनी दोस्ती के फोटो के सबूत के तौर पर एक लिंक देती है और क्लिक करने को कहती है।

उस लिंक को भेजते हुए Olivia इस बात का दावा करती है कि इस लिंक पर क्लिक करते ही वह टीनएजर उसके साथ अपनी तस्वीर देख सकता है और फिर ऑनलाइन धोखे की शुरुवात इस लिंक को खोलते ही शुरू हो जाती है क्योंकि उस लिंक में उनकी दोस्ती की कोई तस्वीर नहीं होती है बल्कि उसमे होती है अश्लील वेबसाइट पर  जहांकी लिंक। जहां आपको तमाम अश्लील तस्वीरें और सेक्सुअल एक्टिविटी के वीडियो आपकी परमीशन के बगैर ही चालू हो जाते हैं और इस तरह से ज़्यादातर लोग इस जाल में फंस जा रहे हैं।

Olivia Whatsapp Scam

आपको बता दें की केवल भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में वॉट्सऐप के ज़रिये होने वाले इस धोखे को ‘Olivia Hoakes’ के नाम से पहचाना जा रहा है और हर देश, राज्य की पुलिस इसे लेकर युवाओं को आज के समय इंटरनेट के पूरी तरह से आदि हो चुके हैं उन्हे आगाह कर रही है और सावधान रहने की सलाह दे रही है।

आपको बताना चाहेंगे की स्कैम के जरिये दोस्ती के झूठे दावे कर कम उम्र किशारों को ओलिविया होक्स नाम के नये वॉट्सऐप स्पैम से निशाना बनाया जा रहा है। ऐसे में यह बहुत ही आवश्यक है की खुद अभिभावक भी इस तरह के मामलों को गंभीरता से लें और ऐसे किसी भी नाम से कोई मैसेज आता है तो तत्काल रूप से उसे Block कर दें।

गौरतलब है कि इससे पहले भी ‘मोमो चैलेंज’ जैसे जानलेवा आॅनलाइन गेम्स को लेकर हो हल्ला मच चुका है और पुलिस इसके खिलाफ भी चेतावनियां जारी कर चुकी है, हालांकि इसे लेकर अभी तक कोई शिकायत का मामला नही आया है मगर सावधानी बरतने के लिहाज़ से यह चेतावनी जारी की गई है। इस चेतावनी के साथ #SayNOtoCyberStrangers लिखा गया है।

( हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
Share this on