Friday, December 15

जानें आखिर क्‍या है ये ऐप, क्‍यों हो रहा है इतनी तेजी से वायरल

सोशल मीडिया की दुनिया में अपने दोस्तों, करीबियों और जानने वालों को संदेश भेजने के लिए आपने कई चैटिंग ऐप आजमाए होंगे। फेसबुक मैसेंजर, व्हाट्सऐप, इंस्टाग्राम, स्नैपचैट और टेलीग्राम इनमें से प्रमुख हैं जो आम लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हैं, लेकिन सऊदी अरब में बना मोबाइल ऐप ‘सराहा’ ने बाजार में आते ही एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है। इस ऐप को अबतक 30 करोड़ से ज्यादा यूजर्स डाउनलोड कर चुके हैं।

इस ऐप की खासियत है कि इससे मैसेज भेजने पर पहचान उजागर नहीं होती और न ही इस ऐप से आए मैसेज का रिप्लाई दिया जा सकता है। इस ऐप का हिट होने की सबसे बड़ी वजह भी यही है। Sarahah ऐप का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले इसे गूगल प्ले स्टोर से जाकर डाउनलोड कर लें। ऐप इंस्टॉल करने के बाद आपको इसपर रजिस्टर करना होगा। आप ईमेल आईडी, नाम, यूजरनेम और पासवर्ड डालकर रजिस्टर कर सकते हैं। इस ऐप को इस्तेमाल करना बेहद आसान है।  http://fkrt.it/JHsT!TuuuN

इसकी मैसेज विंडो में तीन टैब दिखती हैं received, favorite, और sent. पहली विंडो में दिखागा कि आपको क्या- क्या मैसेज मिले हैं। दूसरी में वो मैसेज दिखेंगे जिसे आपने favorite मार्क किया है। तीसरी विंडो में आपके भेजे हुए मैसेज मिलेंगे।

नीचे चार विकल्प दिए गए हैं। पहला मैसेज, दूसरा सर्च, तीसरा एक्सप्लोर और चौथा प्रोफाइल। Explore फीचर अभी शुरू नहीं हो पाया है। ऐप के अगले अपडेट में इसका इस्तेमाल देखने को मिल सकता है। सर्च ऑप्शन में जाकर आप अपने दोस्तों को ढूंढ सकते हैं। यहां जाकर नाम या यूजरनेम टाइप करें। प्रोफाइल पर सिलेक्ट करें और मैसेज बॉक्स में संदेश लिखकर भेज दें। इसमें सिर्फ टेक्स्ट मैसेज ही भेज सकते हैं।

मैसेज प्राप्त करने वाला यूजर इस मैसेज को लाइक कर सकता है, यूजर को ब्लॉक भी कर सकता है। हालांकि मैसेज का रिप्लाई करने का कोई विकल्प नहीं दिया गया है। इस मैसेज को आप फेसबुक, या व्हाट्सऐप पर शेयर भी कर सकते हैं। अपने दोस्तों को अपनी प्रोफाइल के बारे में बताने के लिए आप प्रोफाइल भी फेसबुक, व्हॉट्सऐप, ट्विटर और टेलिग्राम पर Add कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: