Woman Special: सारा अली खान ने वेट लॉस करने के लिए अपनाएं थें ये टिप्‍स, आप भी कर सकते हैं फॉलोव

हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के अभिनेता सैफ अली खान और अमृता सिंह की बेटी सारा खान आजकल अपनी फिल्मों की वजह से काफी चर्चा का विषय बनी हुई हैं। सारा अली खान फिल्म केदारनाथ में अभिनय करने के बाद अब सिम्बा मूवी में रणवीर सिंह के साथ नजर आएंगी। फिल्मों की वजह से तो सारा चर्चे में रहती ही हैं इसके अलावा भी उनकी चर्चा में आने के कई वजहें हैं। इन्होंने पिछले कुछ समय में अपना वजन काफी कम किया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सारा ने खुद कहा था कि उनका वजन कभी 96 किलोग्राम हुआ करता था लेकिन उन्होंने पिछले कुछ समय में अपना वजन काफी घटा लिया है, अब वे मात्र 46 किलोग्राम की हैं।

आइए जानते हैं कि उन्होंने अपना इतना वजन कैसे कम कर लिया और साथ ही हम आपको ये भी बताएंगे की वजन घटाने के और भी क्या उपाय हैं। सारा खान का कहना है कि उन्होंने अपने वजन को कम करने के लिए काफी मेहनत की है तथा वे बैलेंस डाइट लिया करती थीं साथ ही एक्सरसाइज तथा जिम को कभी छोड़ती नहीं थीं। उन्होंने फास्ट फूड खाना एकदम बन्द कर दिया तथा जिम को अपने रेगुलर हैबिट में शामिल कर ली थीं। एक रिपोर्ट के अनुसार इस बात का भी पता चला की उनके वजन कम करने में योग तथा कत्थक डांस की भी महत्वपूर्ण भूमिका है।

वजन कम करने वाले योगासन

भुजंगासन की मदद से बाजुओं को मजबूत बनाया जा सकता है साथ ही बाजुओं के नीचे लटकी हुई चर्बी को भी कम करता है। इसके करने से पेट की चर्बी भी कम होती है तथा ये रीढ़ की हड्डी को मजबूत करने में भी मदद करता है। भुजंगासन करने के लिए आपको पेट के बल लेट जाना होगा उसके बाद दोनों हाथों को माथे के नीचे टीका के रखना है।

इसके बाद दोनों पैरों के पंजों को एकसाथ रखते हुए माथे को उपर की तरफ उठाएं तथा दोनों भुजाओं के कंधों को एक समान रखें। आपको अब महसूस होगा कि आपके शरीर का पूरा भार बाजुओं पर आ गया है। उसके बाद अब अपने शरीर के आगे वाले हिस्से को बाजुओं के बल पर उठाएं तथा लंबी सांस लेते हुए अपने शरीर को स्ट्रेच करें।

करीना के सोने के बाद बेटी सारा के साथ कमरे में ऐसा काम करते हैं सैफ अली खान, जानकर आपको भी आ जाएगी शर्म

रोज सूर्य नमस्कार करते रहने से भी बाजुओं में ताकत आती है और साथ ही आपके बाजुओं की अतिरिक्त चर्बी भी कम होती है। इससे बाजुओं में मजबूती तो आती ही है साथ ही आपका पूरा शरीर भी मजबूत बन जाता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है।

ग्रीन कॉफी और वजन

  • शोधकर्ताओं का कहना है कि अगर सुबह सुबह खाली पेट ग्रीन कॉफी पीने से आपका वजन काफी आसानी से कम हो जाएगा। अगर आप डायट चार्ट भी फॉलो नहीं करना चाहते तो कोई बात नहीं केवल ग्रीन कॉफी के सेवन से ही आप अपना वजन काफी कम कर सकते हैं।
  • ग्रीन कॉफी के सेवन से आप केवल एक महीने में ही 2 किलोग्राम तक वजन कम कर सकते हैं। इसके लिए आपको कोई अतिरिक्त मेहनत करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
Share this on