वेट लॉस टिप्स: सुबह उठकर कर लेते हैं ये 3 काम तो सात दिन में घटा सकते है वजन

आजकल मोटापे की समस्या लोगो में बढ़ती ही जा रही और ये समस्या लोगो को दिल, हड्डियों और सबसे ज़्यादा डाईबीटीज़ का मरीज़ बना रही है। इसलिए समय रहते इस समस्या पर काबू पाना आवश्यक हो गया है। वजन घटाने उद्योग मिथकों से भरा है और इसके लिए लोग तरह तरह के उपाय करने की कोशिश में लगे रहते हैं। लोगों को अक्सर उलटी-सीधी तरह की चीजें करने की सलाह दी जाती है, जिनमें से अधिकांश के पीछे कोई सबूत नहीं होता है। लेकिन देखा जाए तो सबसे कारगार तरीका है कि आप अपने खान-पान, सोने और उठने के समय और कसरत के लिए समय निकलने पर ध्यान दें। अपनी दिनचर्या में साधारण बदलाव आपको बिना डाइटिंग के पतला होने में मदद कर सकते हैं।

अगर आप सुबह उठने के बाद आगे बताये गए ये तीन काम ज़रूर करने कि रहते अपने बढ़ते वज़न पर काबू साथ-साथ अपनी सेहत का भी ख्याल रख सकें।

वेट लॉस टिप्स: सुबह उठकर कर लेते हैं ये 3 काम तो सात दिन में घटा सकते है वजन

1. सुबह उठकर गुनगुना पानी पीना

अपने दिन की शुरुआत पानी से करना शरीर के लिए अच्छा होता हैं, आप यदि सुबह उठ कर गुनगुने पानी में नीम्बू और शहद मिला कर रोज़ाना पियें, तो यह आपके लिए सेहदमंद हो सका है। पानी आपके शरीर के सारे विषाक्त पदार्थ बहार कर देताइस है और इससे आपका मेटाबॉलिज़्म भी अच्छा हो जाा है। मेटाबॉलिज़्म आपको खाना आसानी से पचाने और वज़न को कम करने में सहायता करता है। साथ ही साथ दिन भर में पानी की मात्रा भी बढ़ा लेनी चाहिए इससे आप डिहाइड्रेशन से भी बचे रह सकते हैं।

2. सुबह समय पर नाश्ता करना

विभिन्न वैज्ञानिक शोधों में यह देखा गया है कि यदि आप नाश्ता नहीं करते तोह आप मोटापे और कई गंभीर बिमारियों से खुद को घेर लेते हैं। यह बात अब लगभग सिद्ध हो चुकी है कि समय पर नाश्ता करना कितना ज़रूरी होता है। इसे आप इस तरह समझ लें कि यदि आपने बीती रात को 9 बजे खाना खाया है, सुबह अगर 9 बजे नाश्ता कर रहे हैं तो 12 घंटे का गैप हो गया। इसलिए नाश्ता दिन भर में सबसे ज़रूरी खाना होता है जिसे बिलकुल भी भूलना नहीं चाहिए। नाश्ता करने से दिन भर शरीर में ऊर्जा बनी रहती है।

वेट लॉस टिप्स: सुबह उठकर कर लेते हैं ये 3 काम तो सात दिन में घटा सकते है वजन

3. रोज़ाना कसरत करना

आजकल के समय में कसरत के लिए समय निकल पानी थोड़ा मुश्किल काम हैं लेकिन यह आपके लिए बेहद ज़रूरी भी है। यदि आप डेस्क जॉब करते हैं तोह उस स्तिथि में तो एक दिन में आपको कसरत करने के लिए काम से काम आधा घंटा ज़रूर निकलना चाहिए। अगर कसरत करना आपके लिए मुश्किल है तो आप सुबह या रात के समय जॉगिंग करके भी अपने शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं।

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