इंटरनेट की स्पीड के मामले में दूसरे नंबर पर है एयरटेल, जानें आखिर कौन है नंबर 1 पर

Reliance Jio आज देखा जाए तो अधिकतर लोगों के पास है क्योंकि Jio ने अपने ग्राहकों के लिए बहुत सारी सुविधाएं उपलब्ध कराई है। एक रिपोर्ट के अनुसार एयरटेल, वोडाफोन आदि को पिछाड़ते हुए अक्टूबर महीने की सबसे तेज 4जी ऑपरेटर रिलायंस जियो रही है, इस महीने भी काफी ज्यादा व्यस्त नेटवर्क के बावजूद Jio को डाउनलोड स्पीड 22.3 एमबीपीएस रही है।

वहीं एकतरफ इस महीने के दौरान आइडिया सेल्यूलर की अपलोड स्पीड सबसे अधिक रही है। ट्राई ( भारतीय दूरसंचार प्राधिकरण ) की एक रिपोर्ट के मुताबिक ये जानकारी दी गई है। ट्राई के द्वारा माईस्पीड पोर्टल पर दिए गए डाटा के मुताबिक बहुत कम समय में ही जियो की 4 जी डाउनलोड स्पीड का राष्ट्रीय औसत उसके नजदीकी विरोधी कंपनी भारती एयरटेल से दोगुनी रही।

इस दौरान रिपोर्ट के अनुसार पता चला कि एयरटेल की डाउनलोड स्पीड 9.5 एमबीपीएस रही। नवंबर महीने के पहले सप्ताह में एक जून से इक्कीस अगस्त तक की अवधि के लिए जारी किए गए नियमों में 4 जी डाउनलोड स्पीड के मामले में एयरटेल को हो सबसे आगे बताया जा रहा है।

यह भी पढ़ें- अपनी दूसरी सालगिराह पर JIO ने पेश किया ऐसा धमाकेदार ऑफर, जानकर झूम उठेंगे आप

लेकिन इसके बावजूद ट्राई के पोर्टल पर दिए गए डाटा के मुताबिक जून और अगस्त में भी जियो की डाउनलोड स्पीड इस मामले में सबसे आगे थी। गौरतलब है कि वोडाफोन कम्पनी और आइडिया ने अपने मोबाइल सर्विस को मानों विलीन हो कर लिया, लेकिन इसके बावजूद भी दोनों कंपनियां अपने ब्रांड का नाम वोडाफोन और आइडिया के रूप में रनिंग करा रही है।

एक रिपोर्ट के अनुसार ये जानकारी मिली है कि अक्टूबर महीने में आइडिया और वोडाफोन ने क्रमशः 6.4 एमबीपीएस और 6.6 एमबीपीएस की डाउनलोड स्पीड दे रही है। लेकिन अभी भी 4G अपलोड स्पीड के मामले में आइडिया 5.9 एमबीपीएस से आगे है। जब भी हम कोई विडियो देखते हैं, इंटरनेट चलाते हैं या ईमेल का इस्तेमाल करते हैं तो डाउनलोड कि स्पीड बहुत महत्वपूर्ण होती है।

वहीं अगर जब हमें कोई फोटो, वीडियो या और कोई फाइल ईमेल करनी होती है तो उस समय भी डाउनलोड कि स्पीड जरूरी होती है। अक्टूबर महीने इंटरनेट स्पीड के मामले में जियो वोडाफोन को पीछे कर सबसे आगे रहा है।

Share this on