Wednesday, December 13

आपकेे जन्‍मदिन से जान सकते हैं आपकी शादी लव मैरेज होगी या अरेंज, जानें कैसे

शादी का दिन हर किसी के जीवन में आता है. हर कोई चाहता है की उसके वैवाहिक जीवन में किसी प्रकार की परेशानी ना आये. अक्सर लोगो के मन में शादी को लेकर कई तरह के सपने होते है, जैसे शादी किससे होगी और होने वाला हमसफर कैसा होगा.

इसके अलावा कई लोगो के मन में यह सवाल आता है की उसकी शादी लव मैरेज होगी या अरेंज. एस्ट्रोलॉजिस्ट की बात माने तो न्युमेरोलोजी या अंक ज्योतिष के द्वारा हम जान सकते है कि हमारी शादी कैसे होने वाली है, तो आइये जानते हैं आपकी लव मैरेज होगी या अरेंज.

1. मूलांक 1- अंक 1 यदि आपकी जन्मतिथि का योग 1 बनता है तो आप मूलांक 1 से सबन्ध रखते है यह अंक सूर्य का माना जाता है। ज्योतिष के अनुसार मूलांक 1 वाले लोग काफी शर्मीले स्वभाव के होते हैं। ऐसे लोग कभी भी प्यार की पहल नहीं करते। यह किसी को चाहते हुए भी अपने प्यार का इजहार नही करते है और इसी कारण ये लव मैरिज से अछूते रह जाते हैं।

2. मूलांक 2- अंक 2 यदि आपकी जन्मतिथि का योग 2 बनता है तो आप मूलांक 2 से सबन्ध रखते है यह अंक चन्द्रमा का होता है। इस मूलांक वाले लोगों को प्यार काफी धीरे-धीरे होता है। परन्तु अगर एक बार हो गया तो ये लोग उसको निभाते है इस अंक के लोग अगर एक बार इस ओर गंभीर हो गए तो प्रेम विवाह करके ही मानते हैं।

3.मूलांक 3- मूलांक 3 यदि आपकी जन्मतिथि का योग 3 बनता है तो आप मूलांक 3 से सबन्ध रखते है यह अंक गुरु का माना जाता है। इस मूलांक वाले लोग लव मैरिज में अक्सर सफल रहते हैं। हालांकि इन्हें थोड़े सहयोग की जरुरत होती है, जिसके बाद यह अपने प्यार को शादी तक ले जाते हैं। इनका वैवाहिक जीवन सफल रहता है।इसलिए इस मूलांक के लोगो की ज्यादातर लव मैरिज ही होती है

4. मूलांक 4- अंक 4 यदि आपकी जन्मतिथि का योग 4 बनता है तो आप मूलांक 4 से सबन्ध रखते है यह अंक राहु का माना जाता है इस अंक के व्यक्ति के एक से अधिक प्रेम सबन्ध पाए जाते है। इस अंक के लोग कभी भी प्रेम विवाह के प्रति गंभीर नहीं रहते। ये अगर स्वभाव को बदलें तो अच्छे प्रेमी बन सकते हैं।

5. मूलांक 5- अंक 5 यदि आपकी जन्मतिथि का योग 5 बनता है तो आप मूलांक 5 से सबन्ध रखते है यह अंक बुध का माना जाता है। ऐसे लोग पारंपरिक रिश्तों को निभाने में बहुत अधिक यकीन रखते हैं। ये लोग ज्यादातर परिवार की सहमति से ही विवाह करते हैं। इनकी कुंडली में सफल वैवाहिक जीवन एवं प्रेम विवाह का प्रबल योग रहता है।

6. मूलांक 6- अंक 6 यदि आपकी जन्मतिथि का योग 6 बनता है तो आप मूलांक 6 से सबन्ध रखते है यह अंक शुक्र का माना जाता है यह अंक प्रेम विवाह के लिए ही बना है। इस मूलांक के लोग एक से अधिक प्रेम संबंधों में रहते हैं।
अपनी इन्ही आदतों के कारण यह लोग कभी-कभी अपनी लाइफ में सही इंसान को खो देते हैं। इस मूलांक के 90 % लोगों की लव मैरिज ही होती है।और अरेंज मैरिज का आकंड़ा सिर्फ 10 % है

7. मूलांक 7- अंक 7 यदि आपकी जन्मतिथि का योग 7 बनता है तो आप मूलांक 7 से सबन्ध रखते है यह अंक केतु का माना जाता है। इस अंक के लोग संकुचित स्वभाव के होते है व् अपने काम से काम रखते हैं। ये प्रेम विवाह करना तो चाहते हैं, लेकिन अपने बराबर वालो के साथ । इस अंक के लोग प्रेम में भी लाभ-हानि देखते है यह गणित ही इनको नुकसान पहुंचा देता है।

8. मूलांक 8- अंक 8 यदि आपकी जन्मतिथि का योग 8 बनता है तो आप मूलांक 8 से सबन्ध रखते है यह अंक शनि का माना जाता है। इस अंक के लोगों के बहुत ही कम प्रेम-संबंध पाए जाते हैं। लेकिन अगर इस अंक के लोग एकबार किसी से प्रेम कर लें तो फिर मरते दम तक अपने प्यार को निभाते हैं। प्यार को हासिल करने की मिसाल होते हैं इस अंक के लोग I इसलिए इनकी ज्यादातर लव मैरिज ही होती है

9. मूलांक 9- अंक 9 यदि आपकी जन्मतिथि का योग 9 बनता है तो आप मूलांक 9 से सबन्ध रखते है यह अंक मंगल का माना जाता है। इस अंक के लोग कभी भी किसी भी तरह का विवाद नहीं चाहता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: