काशी में सीएम योगी आदित्यनाथ ने किया अलकनंदा क्रूज का उद्घाटन, जानें इसकी खासियत

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में खिड़कियां घाट पर गंगा में उतरे हाईटेक ‘अलकनंदा क्रूज’ का उद्धघाटन किया, जो अब पर्यटकों के लिए चलेगा। बता दें की यह क्रूज़ पिछले करीब एक महीने से राजघाट के पास खड़ा हुआ था। इस शानदार क्रूज के जरिए पयर्टक वाराणसी के विश्‍व प्रसिद्ध घाटों को जी भरकर निहार सकेंगे। बताया जा रहा है की निजी कंपनी नॉर्डिक इस क्रूज का संचालन करेगी।

alaknanda cruze, varanasi

 

बताते चलें की उद्घाटन के बाद खुद सीएम क्रूज पर सवार होकर गंगा जी के रास्ते प्रधानमंत्री के सांसद आदर्श ग्राम डोमरी पहुंचे। इस बेहद ही खास अवसर पर मुख्यमंत्री ने बदलते बनारस का उल्लेख करते हुए कहा कि अब गंगा में क्रूज की सुविधा उपलब्ध हो गई है। बहुत ही जल्दी आने वाले समय में मालवाहक जहाज भी चलने लगेंगे। उन्होंने कहा कि इस क्रूज के माध्यम से पयर्टक एवं काशी के लोग गंगा विहार करते हुए काशी का विहगंम दृश्य देख सकेंगे और ना सिर्फ देश के बल्कि विदेशों से आए सैलानी भी अब अलग ही अंदाज़ में गंगा की अद्भुत छटा देख पाएंगे।

alaknanda cruze, varanasi

क्या है अलकनंदा की खासियत

आपको बताए चलें की दोमंजिला अलकनंदा क्रूज की लंबाई 30 मीटर है जिसका प्रथम तल पूरी तरह से वातानुकूलित है। इसकी छत खुली है जहां से आप गंगा के सभी घाटों के दृश्य देख सकेंगे तथा उन्हे अपने कैमरे में कैद भी कर सकेंगे। क्रूज में 60 लोगों के लिए लग्जरी सोफे के साथ-साथ कार्यशील किचन भी है। यह क्रूज अस्सी घाट से पंचगंगा घाट तक 2 घंटे तक भ्रमण कराएगा। इस पर काशी की फिल्म, घाट संस्कृति से संबंधित हिंदी एवं अंग्रेजी में डॉक्यूमेंट्री भी दिखाई जाएगी।

alaknanda cruze, varanasi

फिलहाल जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है की इस क्रूज को शुरुआत में अस्सी घाट से राजघाट तक चलाने की योजना है, जिसमें से तीन अलग-अलग भागों में बांटा गया है पहला रिजल्ट सुबह सूर्योदय कि वक्त होगा दूसरा शाम को सूर्य अस्त के वक्त गंगा आरती कराते हुए खत्म किया जाएगा। इसके बाद जो दोपहर का वक्त बचेगा उसमें क्रूज़ का इस्तेमाल कॉरपोरेट मीटिंग, किटी पार्टी या फिर अन्य तरह की पार्टियों को कराने के लिए बुक करवा कर किया जाएगा।

( हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
Share this on