Tuesday, November 21News That Matters

आंंखों के काले घेरेे को करना हैै दूर तो अपनाएं ये तरीके

डार्क सर्कल किसी को भी हो सकते हैं। इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आप स्त्री है या पुरुष खूबसूरत आंखे, देखने वाले को अपनी ओर खीच लेती हे। लेकिन अगर आँखों के नीचे झुर्रिया हो तो चेहरे की खूबसूरती फीकी पड जाती हे। आँखों के नीचे की त्वचा काफी नाजुक होती हे और इनमे आयल ग्लैंड्स न होने की वजह से इस जगह सबसे पहले झुर्रिया आ जाती हे।

अगर आपकी आंखों के नीचे डार्क सर्कल हैं तो अवॉइड करने के बजाय उसे भी समझने की कोशिश करे। ये डार्क सर्कल आपकी हेल्थ के बारे में काफी कुछ कहते हैं। डार्क सर्कल किसी को भी हो सकते हैं। इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आप स्त्री है या पुरुष।डार्क सर्कल होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। कई बार बहुत अधिक तनाव लेने की वजह से आंखों के नीचे काले घेरे बन जाते हैं। इसके अलावा कम सोने, हार्मोन्स में परिवर्तन होने, अव्यवस्थित लाइफस्टाल होने या फिर हेरेडेट्री होने की वजह से भी आंखों के नीचे काले घेरे बन जाते हैं।

अगर आप आँखों के नीचे बन रहे इन काले घेरों से बचना चाहते है तो जहां तक हो सके आपके जीवन में बढ़ रहे तनाव का कारण जानें और उसे कम करने की कोशिश करें। अच्छी नींद लें और आंखों को आराम दें, किसी अलर्जी की वजह से आंखों में खुजलाहट हो सकती है। आंखों को मलने से बचें, धूप का चश्मा लगाएं, अगर कंप्यूटर पर काम करते हैं तो बीच-बीच में आंखों को आराम भी दें, ढेर सारा पानी पीएं, खीरा और अगर संभव हो तो आलू काटकर आंखों पर रखें इससे डार्क सर्कल हल्के होते दिखेंगे और जल्दी ही खत्म भी हो जायेंगे।

आपको बता दे की ये विधियाँ अपना कर आप घेरेलु तरीके से इस समस्या से निजात पा सकते है। लेकिन अगर आप इन काले घेरों से ज्यादा परेशान है तो बेहतर ये होगा कि आप किसी अच्छे डाॅक्टर की सलाह लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: