UPSC 2019 : यूपीएससी ने इंजीनियरिंग सर्विसेज के लिए 581 पदों पर निकाली भर्तियां

UPSC ( संघ लोक सेवा आयोग ) ने वर्ष 2019 के लिए इंजीनियरिंग सर्विसेज के लिए कुल 519 पदों पर भर्तियों के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। आपकी जानकारी के लिए बाटत दें की UPSC के ESE पदों के लिए ये भर्तियां निकली गयी हैं। बता दें की जो भी ऊमीद्वार इस पद के लिए योग्य हैं वो बिना विलंब किए इस पद से संबन्धित सभी जानकारी प्राप्त कर आवेदन कर लें।

UPSE ESE 2019

फिलहाल आपकी जानकारी के बता दें की यूपीएससी द्वारा इंजीनियरिंग सर्विसेज के लिए निकले गए पदों पर ऊमीद्वार 22 अक्टूबर तक आवेदन कर सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए आप यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर ले सकते हैं और आवेदन भी आपको वहीं से करना होगा।

योग्यता :

इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्थान से इंजीनियरिंग की डिग्री होनी चाहिए।

आवेदन शुल्क :

सामान्य/ओबीसी वर्ग- 200 रुपए

एससी/एसटी/दिव्यांग/महिला- नि:शुल्क

आयु सीमा :

उम्मीदवार की उम्र 1 अगस्त 2019 को 21 साल से कम और 30 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. आरक्षित वर्गों को आयु सीमा में छूट भी दी जाएगी।

चयन प्रक्रिया :

सफल उम्मीदवारों का चयन प्रीलिम्स, मेंस और पर्सनालिटी टेस्ट के आधार पर किया जाएगा।

UPSE ESE 2019

इस तरह कर सकते हैं UPSC ESE 2019 के लिए आवेदन :

आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको UPSC ऑफिशियल वेबसाइट http://upsc.gov.in/ पर जाएं, वहाँ पर आपको ONLINE APPLICATION FOR VARIOUS EXAMINATIONS OF UPSC के लिंक पर क्लिक करना है। जैसे ही आप Registration के लिंक पर क्लिक करते हैं आपको पार्ट 1 और पार्ट 2 के लिंक पर जाकर रजिस्टर करना होगा। इसके बाद आपको वहाँ पर दिए गए दिशानिर्देशों को ध्यानपूर्वक पढ़कर “Online Application” के लिंक पर क्लिक करके एप्लीकेशन फॉर्म भर देना है।

इसके बाद अपने द्वारा मुहैया कराई गई जानकारियों को ध्यान से पढ़ लेने के बाद सबमिट करें। अपनी जानकारी सबमिट करने के बाद आपको अपनी तस्वीर और साइन अपलोड करना होगा और फिर इसके बाद ऑनलाइन माध्यम से एप्लीकेशन की फीस जमा कर देना है और अपने पूर्ण आवेदन का प्रिंट आउट ले लेना है ताकि भविष्य में किसी तरह की जरूरत पड़ने पर आपको परेशान नहीं होना पड़े। आपको बता दें की इसकी परीक्षा 6 जनवरी 2019 को आयोजित की जाएगी।

( हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
Share this on