UPPCS Pre 2018 : पहली बार हुई माइनस मार्किंग, 2 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों ने छोड़ी परीक्षा

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की UPPCS Pre 2018 परीक्षा का आयोजन रविवार को किया गया था। पीसीएस प्री की परीक्षा में 2,38,962 कैंडिडेट्स ने पार्टिसिपेट किया था, लेकिन इस परीक्षा में केवल 62.42 % कैंडिडेट्स ने ही परीक्षा दिया। पीसीएस की परीक्षा के लिए 6,35,844 परीक्षार्थियों ने ही एप्लीकेशन फॉर्म भरा था। हमारे देश भारत के 29 जिलों के 1382 एक्जाम सेंटर पर ये परीक्षा आयोजित की जा रही है।

इसके बारे में उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ( UPPCS ) के सचिव जगदीश ने बताया की पुरे देश में ये परीक्षा एकदम शन्ति से सम्पन्न हुई। उन्होंने परीक्षाथियों के परीक्षा देकर जाने के बाद कहा की पीसीएस की प्री परीक्षा में परीक्षाथियों की प्रेजेंटेशन काफी संतोष जनक रही और उन्होंने ये भी कहा की रिजल्ट भी समय पर घोषित कर दिया जायगा परीक्षा में किसी तरह की दिक्क्त ना आए इसके लिए वहाँ उत्तर प्रदेश स्पेशल टास्क फोर्स की टीमों को रखा गया है और सबसे अच्छी बात ये की सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी की निगरानी भी हो रही है।

ये भी पढ़े : यूपी में जल्द ही निकालने वाली लेखपाल पद की भर्ती, जाने आवेदन की पूरी प्रक्रिया

इस परीक्षा को माइनस मार्किंग के आधार पर रिजल्ट बनने की सुचना मिली है। पीसीएस के 831 पदों और एसीएफ के 92 पदों के लिए इसका आयोजन किया गया है। इस परीक्षा में टोटल 56 तरह के पद को शामिल किया गया है। इसमें सबसे अधिक संख्या जिस पोस्ट की ही वो है एक्साइज इस्पेक्टर। इसकी पदों की संख्या 146 है।

सबसे हाई मेरिट का पद एसडीएम की है, जिसके पदों की संख्या 119 है। इसके अतिरिक्त डिप्टी एसपी के 94 पद, प्रिंसिपल जीआईसी के 62 पद, जिला सुचना अधिकारी के 43 पद, वीडीओ के 6 पद, सप्लाई ऑफिसर के 58 पद तथा उप निबंधन के लिए 21 पद शामिल है। UPPCS ये परीक्षा दो पालियों में होगी। परीक्षा केंद्रों पर परीक्षाथियों की अच्छे से तलाशी लेने के बाद ही प्रवेश करने दिया जा रहा है और तो और जब परिक्षार्थी के अपना पेपर खोलते समय भी वीडियोग्राफी कराई जाने की सुचना मिल रही है।

Share this on