Tuesday, February 20

पाकिस्तान के अनसुलझे रहस्य जो कभी ना सुने या देखे होंगे

दुनिया बहुत बड़ी है इसमें कई देश हैं जिनमे कुछ ना कुछ आपको हमेशा अलग देखने को मिलेगा। अपनी दुनिया के बारे में आप और हम बहुत कुछ जानते हैं। जैसे, आज रात बारिश होगी या नहीं। कल धूप निकलेगी या नहीं या, बॉलीवुड में किसका चक्कर किसके साथ चल रहा है। इतना सब कुछ जानने के बावजूद हम बहुत सी चीज़ों से अनजान हैं, या यूं कहूं कि कभी उनके बारे में जानने की कोशिश ही नहीं की। आज हम आपको पाकिस्तान के बारे में कुछ ऐसा बताने जा रहे हैं जो आपको हैरान और परेशान कर देगा। पाकिस्तान ही नही दुनिया के कई ऐसे रहस्य हैं जो आज भी बहुत बड़े रहस्य ही बने हुए हैं।

लहूत लामकान

लहूत लमकान बलूचिस्तान मेँ स्थित है यहाँ कई प्राणी और जानवर भी मिलते है। यहाँ रहने वाले लोग का मानना है की यहां एक पत्थर है जिसे लोग माँ का पेट मानते हैं जिसमे से आप पत्थरों के बीचों बीचों अगर पार हो गए तो माना जाता है की आप मन के सच्चे है यानि आप हालाल है और अगर आप बीच में फंस जाते हैं वो हराम हैं।

शेर-ए-रोघन

ये शहर प्राचीन गुफाओं से भरा हुआ है जो बहुमंजिला हैं इसकी दीवारें एक दूसरे से जुड़ी हुई हैं और कुछ दूर तक जाकर खत्म हो जाती है। इन गुफाओं में कई कमरे भी है और कई में तो बरामदे भी है। यहां कई शोधकर्ताओं आए और वो रहस्य नहीं सुलझा पाये।

हीर-रांझा

जंग पाकिस्तान में स्थित है हीर रांझा का ये मकबरा । हीर रांझा के प्यार की ताकत तो आपने सुनी ही होगी उनके प्यार की कहानी हर जगह मशहूर है। लेकिन आज हम आपको बता रहे हैं की इस मकबरे मे इश्क की इबादत तब देखने को मिलती है जब बारिश होती है। जी हाँ आपको बता दें की यहां जब बारिश होती है तो इस मकबरे के ऊपर का भाग खुला होने के बावजूद भी इसमे एक बूंद पानी तक नहीं आता। इसे कुदरत का करिश्मा कहें या जो कह ले। आजतक इस रहस्य को विज्ञान भी नहीं सुलझा सका।
Share this on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *