घर में रखा तुलसी का पौधा पड़ जाए सूखा या काला, तो जरूर जाने ये महत्वपूर्ण बाते

प्राचीन काल से ही यह परंपरा चली आ रही है कि घर में तुलसी का पौधा होना चाहिए। शास्त्रों में तुलसी को पूजनीय, पवित्र और देवी स्वरूप माना गया है, इस कारण घर में तुलसी हो तो कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। यदि ये बातें ध्यान रखी जाती हैं तो सभी देवी-देवताओं की विशेष कृपा हमारे घर पर बनी रहती है। घर में सकारात्मक और सुखद वातावरण बना रहता है, पैसों की कमी नहीं आती है और परिवार के सदस्यों को स्वास्थ्य लाभ प्राप्त होता है।

बात दे कि इस पौधे से जुड़ी कुछ ऐसी मान्‍यताएं भी हैं जो बहुत ही कम लोग जानते हैं और अगर इन बातों को ध्‍यान न दिया जाए तो अशुभ भी हो सकता है। यदि घर में लगा हुआ तुलसी का पौधा सूख जाता है या काला हो जाता है तो आपके साथ बहुत कुछ हो सकता। आइए जानते हैं कुछ ऐसी बातें जो शायद ही कोई जानता होगा।

यह भी पढ़ें : कार्तिक पूर्णिमा: स्नान से लेकर रात तक करे ये काम, लक्ष्मी प्रसन्न होकर बरसाएंगी धन

अगर तुलसी का पौधा ज्‍यादा ध्‍यान न देने पर भी फलने फुलने लगे तो ये आपके किस्‍मत खुलने का संकेत देता है। अगर तुलसी के पौधे से छोटे छोटे तुलसी के पौधे खिलने लगे तो ये दर्शाता है कि आपके तरक्‍की के अवसर खुलने लगे हैं। लेकिन वहीं अगर काफी ध्‍यान रखने के बावजूद तुलसी का पौधा मुर्झाने लगे तो समझ जाएं कि आपका दुर्भाग्‍य शुरू हो रहा है।

हमेशा से ऐसा कहा जाता रहा है की यदी तुलसी का पौधा काला पड़ जाए तो समझ लिजिए की आपके घर के मुखिया के उपर मुसीबत का साया मंडरा रहा है। वहीं अगर तुलसी का पौधा अचानक सुख जाए तो समझ लिजिए की किसी की बुरी नजर लग चुकी है। इसलिए हमेशा इन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

Share this on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *