तुलसी पर कभी भी नहीं चढ़ाना चाहिए सिर्फ जल, पूजा करते समय जरूर करें इसे शामिल

प्राचीन काल से ही यह परंपरा चली आ रही है कि हर घर में तुलसी का पौधा होना चाहिए। शास्त्रों में तुलसी को पूजनीय, पवित्र और देवी स्वरूप माना गया है, इस कारण घर में तुलसी हो तो कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। यदि ये बातें ध्यान रखी जाती हैं तो सभी देवी-देवताओं की विशेष कृपा हमारे घर पर बनी रहती है। घर में सकारात्मक और सुखद वातावरण बना रहता है, पैसों की कमी नहीं आती है और परिवार के सदस्यों को स्वास्थ्य लाभ प्राप्त होता है।

वेदों पुराणों के अनुसार, तुलसी को लेकर ऐसी मान्यता है की जिस घर के आंगन में तुलसी होती है वहां कभी अकाल मृत्यु  नहीं होती है। तुलसी के प्रतिदिन दर्शन और पूजन करने से पाप नष्ट हो जाते हैं व मोक्ष की प्राप्ति होती है। भगवान विष्णु जी की पूजा में तुलसी का  उपयोग सबसे ज्यादा किया जाता है।

यह भी पढ़े : इन चीजों को पलंग के नीचे रखने से टल जायेगा आपका बुरा समय, जानें कौन सी है वो चीज

कई धार्मिक कथाओं तुलसी को भगवान कृष्ण के भोग में रखना अति आवश्यक माना गया है और जिस घर में तुलसी  का पौधा नहीं  होता उस घर में कभी भी भगवान विष्णु व महालक्ष्मी का स्थाई निवास नहीं होता है।

आज हम आपको तुलसी की पूजा करने का सही उपाय बताएँगे जिससे आपके घर में बरकत भी होगी और सुख समृधि भी बनी रहेगी। तुलसी पूजन करते समय  जब भी तुलसी में जल चढ़ाये तो केवल जल ना चढ़ाये बल्कि जल चढाने के साथ  इस मन्त्र का जाप करना ना भूले।

IIमहाप्रसाद जननी, सर्व सौभाग्यवर्धिनी

आधि व्याधि हरा नित्यं, तुलसी त्वं नमोस्तुतेII

जल चढाने के बाद तुलसी जी को सिन्दूर और फिर हल्दी चढ़ाये और फिर दूध अर्पित करें और तुलसी जी के सम्मुख घी का दीपक जलाएं। हर रोज तुलसी पूजन करना चाहिए के साथ ही यहां बताई जा रही सभी बातों का भी ध्यान रखना चाहिए। ऐसी मान्यता है कि जो लोग शाम के समय तुलसी के पास दीपक लगाते हैं, उनके घर में महालक्ष्मी की कृपा सदैव बनी रहती है।

Share this on

Leave a Reply