Wednesday, December 13

अगर ट्रेन में टीटी ने बिना टिकट सफर करते पकड़ लिया तो परेशान होने की बजाय करें बस ये एक काम

लोग अक्‍सर जल्दबाज़ी में ट्रेन छुटने के चक्‍कर में बिना टिकट लिए ट्रेन पकड़ लेते हैं। लेकिन अगर अब आप ऐसा करेंगे तो आप सोच रहे होंगे कि आप परेशानी में पड़ सकते हैं। लेकिन अब ऐसा नहीं हैं क्‍योंकि अब रेलवे में बिना टिकट पकड़े जाने पर टीटीई तो जुर्माना नहीं वसूलेंगे लेकिन आपको सिर्फ टिकट के रुपए ही देने होंगे।

केंद्र सरकार रेलवे यात्रियों को ऐसा तोहफा देने वाली है जिससे कि अगर समय रहते या‍त्री टिकट नहीं ले पाये और उनको मजबूरी में ट्रेन में चढ़ना पड़ता है। तो फिर आप सफर करते वक्त टिकट बनवा सकते हैं और आपको कोई जुर्माना भी नहीं दोना होगा।

सूत्रों के अनुसार, अब अगर आप जल्दी में हैं, तो ट्रेन में सफर के दौरान भी टिकट ले सकते हैं। इस खबर से यात्रियों को काफी राहत मिलेगी और दूसरी ओर जिन यात्रियों को बिना टिकट सफर करने की आदत है उनके लिए मुसीबत खड़ी हो सकती है।

रेलवे ने ये सुविधा अप्रैल से देना शुरू कर दिया है। इसके लिए न ही आपको ट्रेन से उतरने की जरूरत है और न ही इंटरनेट का इस्तेमाल करना है। तो अब आप ट्रेन में टीटीई से संपर्क कर टिकट ले सकेंगे। टीटीई संबंधित यात्री से तय किराये के साथ ही 10 रुपये अतिरिक्त शुल्क लेकर हैंड हेल्ड मशीन से टिकट निकालकर देगा।

एक जरूरी जानकारी ये है कि रेलवे फिल्‍हाल आरक्षित टिकट देने की सुविधा केवल सुपरफास्ट ट्रेनों में शुरू हुआ है, और बाद में इसे बड़े पैमाने पर शुरू किया जा सकता है। बता दें कि यह हैंड हेल्ड मशीन रेलवे के पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम के सर्वर से कनेक्ट होगी। जिसमें यात्री टिकट के लिए नाम और जगह डालते ही टिकट निकल आयेगी।

मशीन की मदद से ट्रेन में खाली बर्थों की जानकारी भी आसानी से मिलेगी। वहीं अब रेलवे के इस फैसले से टीटीई की काली कमाई पर अंकुश तो लगेगा ही साथ ही रेलवे का यह फैसला भ्रष्टाचार रोकने की ओर भी एक बड़ा कदम बताया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: