सेविंग में आ रही समस्या तो अपने खाते से लिंक करें ये प्लान, बन जाएगा 4 करोड़ का फंड

हम सब चाहते हैं कि हम अपने भविष्य के लिए कुछ राशि जमा कर के रखें, लेकिन इतने खर्चे हो जाते हैं कि हम पैसे सेव नहीं कर पाते। किसी न किसी वजह से पूरा पैसा खर्च हो जाता है और हम परेशान रहते हैं कि हमने पैसे सेव नहीं किए और अब करें तो कैसे करें। अगर आप पैसे सेव नहीं कर पा रहे तो ये बात आपके और आपके परिवार के लिए बहुत बुरा साबित हो सकता है। यह संभव है  पैसे ना सेव करने की वजह से आने वाले समय में आपको और आपके परिवार वालों को मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है। आज के पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि कैसे आप सेविंग कर सकते हैं और लंबे समय के लिए 4 करोड़ का फंड भी बना सकते हैं।

बैंक अकाउंट से लिंक कराएं सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान

अगर आपका इनकम तकरीबन 40 हजार या इससे ज्यादा है तो आप सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान का अकाउंट खुलवा कर 4500 रु जमा करना शुरू कर सकते हैं। आपको लगता है कि आप सेविंग नहीं कर पाएंगे तो आप केवल अपने एसआईपी (बैंक अकाउंट से लिंक कराएं सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान) अकाउंट को अपने बैंक अकाउंट से लिंक करा दें।

इसके द्वारा आपकी सैलरी आने पर शुरुआत में ही एक निश्चित डेट पर आपके अकाउंट से एसआईपी अकाउंट में पैसा ट्रांसफर हो जाएगा। शुरुआत में तो थोड़ी दिक्कतें होंगी लेकिन इस प्लान में लंबी अवधि के बाद आपको शानदार फायदे दिखेंगे।

यह भी पढ़ें : अगर आपकी भी सैलरी है कम तो अपनाएं ये तरीके और बढ़ाएंं अपनी आमदनी

बन जाएगा 4 करोड़ का फंड

जानकारी के अनुसार आपको बता दें की अगर आप एसआईपी में 4500 रु जमा करना शुरू करते हैं और एसआईपी में प्रतिवर्ष 10 प्रतिशत बढ़ाते रहते हैं तो आपकी जमा राशि पर हर साल 15 प्रतिशत रिटर्न मिलता है तो ऐसे 30 सालों में आपके एसआईपी अकाउंट में 4.33 करोड़ रु हो जाएंगे।

लंबी अवधि में निवेश के लिए इक्विटी म्यूचुअल फंड है बेस्ट ऑप्शन

इन्वेस्टमेंट की बात करें तो इक्विटी फंड ने लंबे समय में अन्य दूसरे ऑप्शन्स से ज्यादा बेहतर परिणाम दिए हैं। हालांकि अगर आप इसमें निवेश करते हैं तो आपको मार्केट से संबंधित रिस्क उठाने के लिए तैयार रहना होगा।

Share this on