Thursday, December 14

अपनी जीभ से तालु को छूते हुए मात्र 60 सेकेंड तक लें साँस, मिलेगा चौंका देने वाला नतीजा

हम सभी यह चाहते है कि हम हमेशा स्वस्थ रहे और हम जल्दी बीमार भी न पड़े। जिसके लिए हम काफी हेल्थी आहार भी खाते है। साथ ही व्ययाम और कसरत भी किया करते है। जहाँ आप अपने हेल्थ को लेकर काफी अच्छे कदम उठाते है। वहीँ आज हम आपको स्वास्थ्य से जुडी कुछ ऐसा उपाय बताने जा रहें जिससे आपको बहुत लाभ मिलेगा। यह एक साधारण-सा तरीका है जिसे करने के बाद आप तुरंत ही अच्‍छा महसूस करेंगे। आपको बस अपनी जीभ से अपने तालु को छूना है और फिर साँस लेना है। जिन लोगों को रात में नींद नहीं आती यह उपाय उनके लिए बहुत ही कारगर साबित हुआ है। ऐसे साँस लेते हुए आपको थोड़ा अजीब लगेगा पर पर इसका प्रभाव सीधा आपके स्वास्थ पर पड़ेगा।

क्‍या है लाभ

बताना चाहेंगे की यदि आपको रात में सोते वक़्त परेशानी होती है तो यह तरीका आपके लिए लाभदायक रहेगा। बता दे की आपको साँस लेने के व्यायाम के लिए किसी भी प्रकार के यंत्र या दवाइयों की ज़रूरत नहीं पड़ेगी बल्कि आपको बस अपनी जीभ की थोड़ी मदद लेनी होगी साथ मे अच्छ से साँस लेनें की समझ चाहिए।

यह भी पढ़ें : अगर आपकी उंगलियों का भी हो जाता है ऐसा हाल तो एक बार जरूर पढ़ लें ये खबर

यह शानदार तरीका Dr. Andrew Weil ने निजात किया है जो की वाकई में बहुत ही ज्यादा असरकारी है। बता यह की यह आसान-सा तरीका आपके तांत्रिक तंत्र को प्राकृतिक तरीके से सुधारने में काफी मदद करता है साथ ही यह शरीर के तनाव से छुटकारा पाने में भी काफी ज्यादा फायदेमंद है। आपको इसमे करने बस इतना है की अपनी जीभ की नोक से अपने तालु को छुए और उसी स्थिति में साँस लें, फिर अच्छी तरह से अपने फेफड़ों की साँस को बाहर निकालें। बताना चाहेंगे की इस शानदार प्रक्रिया को 4-7-8 साँस लेने के तरीके के नाम से जाना जाता है।

साथ ही आप अपनी नाक के द्वारा साँसे ले उसके बाद आप एक से चार तक गिनती गिने और गिनती समाप्त होने के बाद साँस छोड़ दे। इसके बाद आप दोबारा से अपनी साँस रोके और एक से सात तक गिनती गिने और गिनती के पुरे होने पर छोड़ दे अब ठीक इसी तरह एक बार और एक लंबी साँस ले और इस बार फिर एक से आठ तक गनती गिने अब आपके मुह से सीटी की आवाज़ निकालेंगी। आपको हम यह बता दे कि इस प्रक्रिया को चार बार दोहराना चाहिए। यदि आप यह पूरी प्रक्रिया रोज़ाना दो से तीन महीने लगातार करे तो निश्चित रूप से आपको अपने शरीर की स्थिति में कई बदलाव देखनें को मिलेंगे। ऐसा रोजाना करने से ना सिर्फ आपका पाचनतंत्र ठीक रहता है बल्कि आपके रक्तचाप को भी धीमा करता है।

नोट: इस वेबसाइट पर जो भी जानकारी दी जा रही है वो सदियों में अपनाए जाने वाले घरेलू नुस्‍खे हैं। आप कोई भी उपचार करने से पहले किसी भी डॉक्‍टर से सलाह जरूर ले लें।

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: