अगर ठंड के दिनों में आप भी रहना चाहते हैं सुंदर और स्वस्थ रहना है तो जरूर खाएं ये 11 चीजें

सर्दियों के शुरुवात होते ही हम सभी अपना रहन सहन भिन्न कर लेते है। जहाँ हम वस्त्रो में परिवर्तन लाते है, वहीँ हम अपने खान पान को भी पहले से चेंज कर लेते है। सर्दियों में हम लोग कुछ ऐसा खाने को सोचते है जिससे हमारे शरीर को काफी मात्रा में ऊर्जा, शक्ति और सर्दी जुकाम जैसे बिमरोयो से लड़ने के लिए क्षमता प्रदान कर सके। आज हम आपको भी कुछ ऐसे ही चीजो के बारे में बताने जा रहे है जिसका यदि आप सेवन करे तो यह आप के लिए काफी फायदेमंद साबित होगा। जो आपके शरीर को बीमारियों से बचाएगा एवं आपके शरीर को ऊर्जावान बनाएगा। आज हम आपको ऐसे ही 11 चीजें के बारे में बताएँगे जिनका प्रयोग करके आप सर्दियों में अपनी सेहद, सुंदरता और मस्तिष्कता का विशेष ख्याल रख पाएँगे

1. खसखस

यदि आप खाली पेट भीगी हुई खसखस खाए तो यह आपके दिमाग के लिए काफी लाभदायक है। खसखस का सेवन करने से दिमाग बहुत शान्त और दिनभर के लिए ऊर्जावान बनी रहती है। यदि आप चाहें तो खसखस को दूध में मिलाकर फिर खसखस और बादाम के हलवे का सेवन कर सकते हैं।

2. काजू

काजू जो कैलोरी के लिए सबसे अच्छा स्त्रोत है और हम सभी यह जानते है ही कि ठंड से बचने के लिए और शरीर का तापमान सामान्य रखने के लिए हमे कैलोरी की आवश्यकता होती है। अतः हम ठंड में शरीर का तापमान नियंत्रित बनाये रखने के लिए काजू का प्रयोग कर सकते है। काजू कैलोरी का अच्छा स्त्रोत है जिससे शरीर स्वस्थ और दिमाग दोनों ही स्वस्थ रहता है।

3. बादाम

सर्दियों में बादाम खाने से बहुत से शारीरिक और मानसिक दोनों को ही लाभ मिलता है। यह तो हम सभी जानते है कि बादाम दिमाग को तेज करने के लिए काफी मददगार होता है। लेकिन बादाम को ठंड के दौरान खाने से शरीर को ऊर्जा के साथ साथ प्रोटीन और कैल्शियम जैसे तत्व भी मिलता है। बादाम को रातभर पानी भिगोकर रखे फिर सुबह उसका सेवन करे आप इसको दूध के साथ या हलवा बनाकर भी खा सकते है।

4. अखरोट

अखरोट कोलेस्ट्राल घटाता है। अखरोट में फायबर, विटामिन ए और प्रोटीन होते है जो शरीर को तंदरुस्त बनाते है। सर्दियों में आप इसका सेवन करे काफी अच्छा होगा आपके शरीर के लिए।

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5. अंजीर

अंजीर में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है, जो खून के लिए बहुत ही लाभदायक होता है और शरीर में ऊर्जा शक्ति को बढ़ाने में सहायक होता है।

6.च्यवनप्राश

यदि शरीर को ठंड में चुस्त, दरुस्त और तंदुरुस्त रखने के लिए च्यवनप्राश का सेवन प्रतिदिन करना चाहिए। च्यवनप्राश से शरीर के पाचनतंत्र का शक्ति प्रदान होती है, वहीँ शारीर में फूर्ति भी बनी रहती है।

7.गजक

गजक जो गुड़ और तिल का मिश्रण होता है। गुड़ में जहाँ आयरन, फास्फोरस जैसे तत्व अधिक मात्रा में पाया जाता है, वहीँ तिल में कैल्शियम व वसा पाया जाता है। ठंड में इसका सेवन शरीर के लिए काफी लाभकारी होता है।

8.पिंड खजूर

पिंड खजूर जिसमें आयरन के साथ ही साथ कई मिनरल्स और कई विटामिन्स सम्मलित होते हैं। इसका सेवन ठंड में 20 से 25 ग्राम प्रतिदिन करना चाहिए।

9. दूध

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दूध ठंड में बहुत लाभदायक है यदि आप रात को सोते समय दूध में केसर, अदरक, खजूर, अंजीर, हल्दी में डालकर पिए तो यह आपको सर्दी-जुकाम-खासी जैसी से आम बीमारियों से सुरक्षा प्रदान करता है।

10. गोंद लड्डू

गोंड के लड्डू ठंड में ज्यादा लाभदायक होते हैं। देखा जाए तो एक लड्डू में लगभग 300 से 350 कैलोरी होते है जो ऊर्जा के लिए एक अच्छा स्त्रोत है। ठंड में इसका सेवन करना लाभदायक है।

11. मिक्स दाल के लड्डू

दाल में प्रोटीन अच्छी मात्रा में पाया जाता है यह तो हम सभी जानते है। ठंड में मिक्स दाल के लड्डू का सेवन कई बीमारियों से दूर और स्वास्थ्य बनाये रखने में सफल है। यह बाल झड़ने की बीमारी को भी रोकता है साथ ही शरीर को स्फूर्ति प्रदान करता है।

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