Tuesday, January 16

गुरूवार के दिन करें ये उपाय मां लक्ष्‍मी बरसाएंगी इतना पैसा कि संभाल नहीं पाएंगे आप

हिन्दू धर्म में प्रत्येक भगवान् को प्रसन्न करने के लिए और उनके पूजन के लिए विशेष  दिन निर्धारित किये गये है और  हफ्ते में पूरे 7 दिन होते हैं और इन सातों  दिन का अपना अलग अलग महत्‍व होता है। इन्ही दिनों में से एक दिन होता है ब्रिहस्पतिवार का दिन अर्थात गुरुवार और शास्त्रों के अनुसार इस दिन को बड़ा ही शुभ माना जाता है और भी इस दिन भगवान विष्णु की पूजा का काफी महत्‍व बताया गया है। देवी देवताओं में भी भगवान विष्णु को सबसे सर्वश्रेष्‍ठ माना जाता है और यह भी मान्यता है कि जीवन में आने वाली सभी समस्याओं का समाधान केवल विष्णु भगवान ही कर सकते हैं।

गुरुवार के दिन श्री हरि विष्णुजी की पूजा का विधान है इसीलिए गुरुवार का व्रत बड़ा ही फलदायी माना जाता है। कई लोग बृहस्पतिदेव और केले के पेड़ की भी पूजा करते हैं। बृहस्पतिदेव को बुद्धि का कारक माना जाता है  गुरुवार के दिन भगवान विष्णु की पूजा होती है। अग्नि पुराण के अनुसार गुरुवार का व्रत अनुराधा नक्षत्र युक्त गुरुवार से आरंभ करके लगातार 7 गुरुवार करना चाहिए। पूजा के बाद कथा सुननी चाहिए। इस दिन पीले वस्त्रों, पीले फलों का प्रयोग करना चाहिए। मान्यतानुसार इस दिन एक बार बिना नमक का पीला भोजन करना चाहिए। भोजन में चने की दाल का भी प्रयोग किया जा सकता है।

ऐसी ही कुछ लोगों की कुंडली में गुरु मृत या वृद्ध होता है ऐसे में उन लोगों को पूरी जिंदगी आर्थिक कमजोरी का सामना करना पड़ता है। इसलिए आज हम कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिसे आजमाकर आप अपने सारी धन संबंधी समस्‍याओं से निदान पा सकते हैं।

इसके लिए आपको रविवार के दिन तुलसी के पेड़ पर कच्चा दूध चढ़ाना होगा इससे आपके जीवन की सभी आर्थिक समस्‍याएं दूर हो जाएंगी। अगर आप इस उपाय को  गुरु पुष्य नक्षत्र में शुरू करते हैं तो उससे जल्दी फायदा होता है। इस उपाय के अंतर्गत व्यक्ति को सुबह सुबह ब्रह्म मुहूर्त में उठकर नित्‍यक्रिया करके गाय का कच्चा दूध लेकर एक छोटा सा चांदी का  बर्तन ले और उसमे दूध भर ले इसके उपरांत इस दूध को धीरे धीरे तुलसी की जड़ में चढ़ाएं  और इस मन्त्र का जाप करें।

“ओम श्री तुलसी विद्महे विष्णुप्रियाय धीमहि तन्नो प्रोच्योदायत “और हमेशा इस बात का ध्यान दे की दूध में तनिक भी पानी ना मिला हो

शास्‍त्रों में कहा गया है कि तुलसी में लक्ष्मी जी का वास होता है और वहीं अगर गाय का कच्चा दूध चढ़ाया जाए तो इससे लक्ष्मी जी प्रसन्न होती है और विष्णु भगवान को भी तुलसी बेहद पसंद है। इसीलिए इस उपाय को करने से लक्ष्मी माँ और विष्णु देव दोनों ही प्रसन्न होते है जो जिससे आपके जीवन के सारे कष्ट मिट जाते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *