घर-परिवार की बर्बादी का कारण बनते हैं महिलाओं द्वारा किए गए ये 7 काम, पांचवां काम तो सभी करती हैं

हमारे भारत देश में स्त्रियों को लक्ष्मी का स्वरूप माना जाता हैं| मान्यता है की एक स्त्री जहां घर को सवार सकती हैं वही पर वह उस घर को नष्ट भी कर सकती हैं| शास्त्रों में उल्लिखित हैं की यत्र नारी पूज्यन्ते तत्र देवता रमन्ते अर्थात जिस घर में स्त्रियों का सम्मान होता हैं, उस घर में सदैव सुख-समृद्धि बनी रहती हैं| मान्यता हैं की स्त्रियों की कुछ आदतें घर-परिवार में जहां गरीबी लाती हैं तो वहीं कुछ आदतें उनकी ऐसी भी होती हैं जो घर में सुख-समृद्धी लाती है।

माना जाता हैं की प्रत्येक मनुष्य की सुख-समृद्धी बहुत हद तक एक ऐसी स्त्रियों पर निर्भर करती है जो लक्ष्मी की तरह घर के सारे काम करे और अपने परिवार का ख्याल रखे। परंतु कुछ ऐसा भी काम हैं, जो स्त्रियों को नहीं करने चाहिए। आज हम आपको कुछ ऐसा ही बताने जा रहें हैं जिसको घर की स्त्रियों को यह काम नहीं करने चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से उस घर में मां लक्ष्मी कभी भी वास नहीं है| आइए जानते हैं……

(1) अगर किसी घर में स्त्रीयों को देर तक सोने की आदत हैं तो वह आदत घर और परिवार के लिए अशुभ माना जाता है। माना जाता हैं की देर तक सोने वाली स्त्रियां अपने पति और उसके परिवार व ससुराल के लोगों की दरिद्रता का कारण बनती हैं।

(2) जिस घर में स्त्रियाँ सुबह के बजाय रात या शाम को झाड़ू लगाती हैं| उस घर में गरीबी आती है और उस घर की सुख-समृद्धि कहीं दूर चली जाती हैं| इसलिए जितनी जल्दी हो सके इस आदत को बदले या बदवायें|

यह भी पढ़ें : चाणक्य के अनुसार भूलकर भी ऐसी स्त्री से न करें विवाह

(3) मान्यता हैं की जिस घर में स्त्रियाँ झाड़ू को पैर से लगाती हैं या फिर उसे पैर से ठोकर मारती हैं| तो उस घर में माँ लक्ष्मी कभी भी वास नहीं करती हैं। ऐसे घर में हर वक्त गरीबी और दरिद्रता छाई रहती है।

(4) जिस भी घर में स्त्रियाँ पैर से ठोकर मारकर दरवाजा खोलती हैं, वहां भी मां लक्ष्मी नाराज रहती हैं।

(5) यदि घर की कोई भी स्त्री घर की दहलीज पर बैठकर भोजन करती है तो उस घर की बर्बादी का कारण वह स्त्री बनती है। शास्त्रों में इस कार्य को बहुत अशुभ माना जाता है।

(6) यदि कोई स्त्री तवा-कढाई जैसे जूठे बर्तन गैस पर रखकर सो जाती हैं तो ऐसे घर में भी माँ लक्ष्मी वास नही करती है। यही उस घर की दरिद्रता का कारण बनती है।

(7) मान्यता हैं की यदि स्त्रियाँ रात में रसोई के घर में जूठे बर्तन रखकर सोती हैं तो शास्त्रों के अनुसार ऐसा करना गरीबी को बुलाना होता हैं| घर में सुख-शांति बनी रहें इसलिए महीने में एक बार समुंद्री नमक से पूरे घर में पोछा जरूर लगवाये। ऐसा करने से माँ लक्ष्मी की कृपा उस घर पर बनी रहती है।

( हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
Share this on

Leave a Reply