मात्र 30 दिनों में बालों का झड़ना रोक गंजे सिर पर बाल उगा देगा ये जबरदस्त घरेलू नुस्खा

आज कल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम सभी किसी ना किसी तरह की बीमारी या गंभीर समस्या आदि से ग्रस्त हो ही जा रहे है और देखा जाए तो पर्यावरण दूषित होने के कारण, फ़ास्ट फुड्स अधिक खाने की वजह से या फिर कई बार काफी अधिक तनाव व चिंता के कारण भी हम कई तरह की बीमारियों की चेपट में आ जाते है। आपको बता दें की इन सभी वजहों से सबसे ज्यादा देखा जाए तो असर हमारे बालों पर पद रहा है और इसकी वजह से बालों का झड़ना आम बात हो गयी है।

आपने अगर ध्यान दिया होगा तो देखा होगा की जब भी आप अपने बालों को सवारते है तब ऐसे ही 50-60 बाल निकल आते हैं। बता दें की बालों के झड़ने से किसी भी व्यक्ति का आत्मविश्वास काफी ज्यादा प्रभावित होता है। खैर आज हम आपको कुछ घेरेलु नुस्खे बताने जा रहे है जो निश्चित रूप से आपके बालों के झड़ने की समस्या से निजात दिला सकता है, वो भी ना के बराबर खर्च में।

यह भी पढ़ें : अच्छी सेहत के लिए क्या खाना चाहिए ये बताने वाले बहुत हैं लेकिन हम आपको बताएंगे कि कब खाना है

विधि

आज हम आपको बताएँगे की किस तरह से आप अपने घर बैठे ही बाल झड़ने की गम्भीर समस्या से आसानी से छुटकारा पा सकते है, मगर आपको एक बात हम पहले ही बता देना चाहेंगे की यहाँ बताई गयी विदी की मदद से आप अपने झाड़ते बालों को रोक सकते है ना की आप झड़ चुके बालों को दुबारा से उगा सकते है। तो चलिये जानते है क्या है वो विधि जिसकी मदद से हम काफी आसानी से इस समस्या से छुटकारा पा सकते है।

सबसे पहले तो आपको बता दें बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा पाने के बहुत से उपाय है मगर प्याज का रस सबसे बेहतरीन नुस्खा माना गया है, तो आइये जानते है कैसे और किस तरह से आप इसकी मदद से बालों को बचा सकते है। बताना चाहेंगे की प्याज का रस हमारे बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है और ऐसे सिर्फ हम नहीं बल्कि यह बात वैज्ञानिक अध्ययनो से पता चला है, जो बालों का झाड़ना और बालों से संबंधित अन्य समस्याओं से छुटकारा देती है।

onion

प्याज को अपने बालों के अनुसार जितने लम्बे बाल हो उस हिसाब से उसे एक लीटर पानी में डालकर लगभग 30 मिनट तक उबालें। फिर उस मिश्रण को उतार कर ठंडा होने के लिए छोड़ दीजिये। छन्नी की मदद से पानी को अलग कर एक बर्तन में रख लें। अपने बालों पर उस मिश्रण को लगा कर छोड़ दे, यदि आपको इसके गंध से परेशान नहीं हैं, तो आपको तुरंत बाल धोने की आवश्यकता है। दूसरे दिन सुबह पानी और हल्के शैंपू से अपने बालों को धो लें।

( हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
Share this on

Leave a Reply