पैसे को चुम्बक की तरह खींचता है ये पौधा, एक बार खुद आजमाकर देखें

अक्सर हम अपने घरो में कई नन्हे पौधे लगाते है। कभी घर की सुन्दरता के लिए तो कभी समृधि होने के लिए हमारे वास्तुशास्त्र में और फेंगशुई में घर की सुख-शांति व धन-सम्पदा के लिए इनको विशेष स्थान दिया गया है। अक्सर आप ने सुना होगा ऐसे पौधों के बारे में जिसको घर में लगाने से पैसो में वृद्धि होने लगती है और पैसे घर में टिकते भी है। ऐसे ही एक पौधे के बारे में हम आपको आज बताने जा रहे है जो पैसो को घर में टिकता है साथ ही पैसे को अपनी और आकर्षित भी करता है।

वो पौधा ‘क्रासूला’ है। लोगो का मानना है कि इस पौधे को घर में लगाने से घर की आर्थिक स्थिति सुधर जाती है। इसको लगाने से पैसे घर में टिकते है और साथ ही आमदनी में भी वृद्धि करती है। ये पौधा पैसो को रोकने और वृद्धि करने में जहाँ सहयोग करता है वही मानसिक तनाव भी दूर करता है।

यह भी पढ़े : यदि घर के इस दिशा में होगा तुलसी का पौधा तो छा जाती है कंगाली

‘क्रासूला’ को जेड प्लांट भी कह कर बुलाते है। इस पौधे की सबसे खास बात यह है कि इसको देखभाल के लिए ज्यादा समय नही देना पड़ता। यह इनडोर प्लांट है जो साउथ अफ्रीका और मोजांबिक में पाया जाता है जिसकी वजह से यह कम धुप और कम पानी में भी अच्छी तरह विकसित हो जाता है। फेंगशुई की माने तो इस पौधे को घर के मेन दरवाज़े पर रखना चाहिए।

‘क्रासूला’ के प्लांट 6 फायदे :-

  • ‘क्रासूला’ प्लांट घर में सुख व समृद्धि की दृष्टिकोण से बाकी पौधे के तुलना में हजार गुना लाभकारी है और इसका ज्यादा देखभाल भी नहीं करना पड़ता है।

  • इस प्लांट को घर में लगाने से पैसो में वृद्धि के साथ मानसिक तनाव भी दूर होते है साथ ही मेंटल एबिलिटी और कांस्ट्रेशन बढ़ता है।
  • रिसर्च के अनुसार, घर में इस प्लांट को लगाने से ब्लडप्रेशर कंट्रोल में रहता है और दिल भी स्वस्थ रहता है।
  • इस प्लांट के द्वारा कमरे की ऊर्जा स्तर में बढ़ोत्तरी होती है और काम करने की क्षमता में भी बढ़ोत्तरी होती है।
  • रिसर्च की माने तो, घर के अंदर इस प्लांट को लगाने से रिश्तों में मिठास बनी रहती है। इसके सफेद रंग के फूल देखने से मन में प्रेम भावना उत्पन्न होती हैं।
  • वाशिंगटन यूनिवर्सिटी के एक शोध के अनुसार, इस तरह इंडोर प्लांट लगाने से स्ट्रेस लेवल कम होता है। इसलिए इस  पौधे को ऑफिस में भी लगा सकते है।

Share this on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *