इन 5 गलतियों से खराब हो जाती है स्मार्टफोन की बैटरी, हर कोई करता है ये गलती

आपको तो पता ही होगा कि नया स्मार्टफोन हो या फिर पुराना बिना बैटरी के वो किसी भी काम का नहीं रहता है। क्या आपने कभी सोचा है कि आपकी कुछ छोटी-छोटी गलतियों से आपके फोन की बैटरी खराब हो सकती है? आईये आज हम आपको कुछ ऐसी ही गलतियों के बारे में बताते हैं जिनकी वजह से आपके स्मार्टफोन की बैटरी खराब हो सकती है।

समय पर अपडेट न करना

आपके स्मार्टफोन या एप्स के समय-समय पर सॉफ्टवेयर अपडेट की सूचना आती है, यदि आप इन अपडेट्स को इंस्टाल नहीं करते हैं तो फोन या एप्स में वायरस या बग आ सकता है। जो आपके फोन की बैटरी का ओवरयुज करने लगता है। ऐसे में बैटरी की परफॉर्मेंस पर खराब असर पड़ता है। इसलिए अपने फोन और एप्स को जरूर अपडेट करें।

फुल डिस्चार्ज होने के बाद चार्ज में लगाना

दरअसल, बैटरी का फुल डिस्चार्ज होने के बाद चार्ज में लगाने से फोन पर असर पड़ता है। और कई दफा ऐसा होने पर फोन की बैटरी कमजोर हो जाती है। ऐसे में अच्छा होगा कि 15 फीसदी से पहले ही अपने फोन को चार्ज पर लगा दें।

उपयुक्त चार्जर तथा बैटरी का इस्तेमाल नहीं करना

यदि आपके फोन की बैटरी खराब हो चुकी है तो अन्य कोई बैटरी का प्रयोग ना करें इसे सर्विस सेंटर में दिखाएं। इसके अलावा फोन को किसी लोकल चार्जर से चार्ज करने से बचें।

अपने स्मार्टफोन की बैटरी को ओवर हीट होने से बचाएं

आपने देखा होगा कि लगातार हाई एंड गेम खेलने या फिर ज़्यादा समय तक बात करने से फोन गर्म हो जाता है यदि ऐसा होता है तो कुछ समय के लिए सारे फंक्शन बंद कर दें।

फोन चार्ज होते वक़्त न करें ये काम

यदि आपका स्मार्टफोन चार्ज पर है तो इस पर गेम बिलकुल न खेंलें। इसके अलावा चार्जिंग के दौरान फोन पर बात भी ना करें क्योंकि इससे ना सिर्फ आपको खतरा है बल्कि आपके फोन को भी। ऐसे में फोन को फ्लाईट मोड या स्विच ऑफ करके चार्ज करें। ऐसे में आपके स्मार्टफोन की बैटरी भी लंबी चलती है।

( लगातार youthtrend के खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करें )
Share this on

Leave a Reply