पथरी के लिए काल है इस पत्ते का रस, इसे पीने से गलकर बाहर निकल जाएगी पथरी

पथरी का मुख्य कारण है हमारा गलत खान-पान और जरूरत से कम पानी पीना। पथरी की वजह से पीठ या पेट के निचले हिस्से में बहुत अधिक दर्द होने लगता है जो की कुछ मिनटों या घंटो तक रहता है। पथरी किसी को हो जाए तो उसे बहुत ही असहनीय पीड़ा होती है। इसके साथ ही जी मिचलाने तथा उल्टी कि समस्या भी होने लगती है।

अगर किसी को किडनी स्टोन यानि की पथरी की समस्या है तो उन लोगो का युरिन अधिकांशतः गुलाबी, लाल या भूरे रंग का होने लगता है। और वहीं स्टोन अगर बढ़ने लगे तो मूत्रमार्ग ब्लॉक हो जाता है। आजकल तो हर एक व्यक्ति किसी न किसी बिमारी से पीड़ित है। और इस समय तो पथरी भी एक भयानक रोग ही है।

पथरी को निकलवाने के लिए हमें डॉक्टर्स के पास जाना पड़ता है और वहाँ सर्जरी के माध्यम से ही पथरी की समस्या से निजात मिलता है। बहुत सारे लोग ऐसे है जो सर्जरी का नाम सुनते ही डर जाते हैं। आज के इस पोस्ट के द्वारा हम आपको कुछ नुस्खे बताएंगे जिसका इस्तेमाल कर आप पथरी के रोग से मुक्त हो जाएंगे और आपको सर्जरी की जरूरत भी नहीं होगी।

ये भी पढ़े: हर तरह के दर्द को ठीक करने के लिए रामबाण साबित हुआ ‘एल्यूमिनियम फॉयल

पपीते का पौधा मिल जाये तो ठीक है नहीं तो आपको बाजार में भी ये मिल जायेगा। पपीते के पत्ते का रस काफी लाभकारी होता है। और भी कई रोगों में ये फायदेमंद होता है। इसका रस पीने से बुखार में हो रही प्लीट डाउन भी वापस आने लगती है। तथा इसके रस के उपयोग से आप पथरी के भी दर्द से मुक्ति पा सकते है। इसके लिए आपको बस एक छोटा सा प्रयोग करना होगा।

सबसे पहले आपको पपीते के दो से तीन पत्ते लेने होंगे उसके बाद उन पत्तों को अच्छे से पानी से धोकर साफ कर लें। फिर उन पत्तों को चार गिलास पानी में डालकर उबाल लें। उबालने के बाद उसको ठंडा कर के छान लें। अब इसका सुबह और शाम सेवन करें। ऐसा कुछ ही दिन करने से पथरी धीरे-धीरे मूत्र के द्वारा बाहर निकल जाएगी।

Share this on