ब्‍लैकहेड्स और व्‍हाइटहेड्स जड़ से निकालने का ये है असली सही तरीका

ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स त्वचा पर तेल ग्रंथियों से रिसाव के कारण होता है। तैलिय त्वचा वाले लोगो को इस समस्या से प्रभावित होना पड़ता है। बहुत अधिक प्रदूषण के कारण धूल और गंदगी के हमारे त्वचा पर जम जाने की वजह से ब्लैकहेड्स या व्हिटहेड्स बनता है। इसे जड़ से खत्म करने के लिए सबसे पहले हमे अपने चेहरे पर आने वाले तेल को कंट्रोल करना चाहिए।

हमारे खान-पैन में लापरवाही बरतने से हमारे स्किन में तेल ज्यादा बनने लगता है। स्किन ऑयल और डेड स्कीन मिलकर व्हिटहेड्स बनाते है और जब हम चेहरे की सफाई ठीक से नहीं करते तो वो व्हिटहेड्स ऑक्सीजन के साथ मिलकर ब्लैकहेड्स का निर्माण कर देते है हमे ऐसा भोजन नहीं करना चाहिए।

जिसको खाने से स्किन ज्यादा तैलीय हो जाते है तो इससे बचने के लिए आपको जानना होगा की कौन से वो फूड्स है जिनको खाने से ऑयल का ज्यादा प्रोडक्शन हो। सबसे पहले हम बात करेंगे दूध की। दूध मक्खन पनीर और चॉकलेट जैसी चीजों का कम मात्रा में सेवन करना चाहिए। इससे ऑयल ज्यादा बनने लगता है। दूसरा चीनी से बनी चीज़ो का और जंक फुड़ो का कम ही सेवन करना चाहिए।

ये भी पढ़े: Woman special: हर रोज रात को सिर्फ एक बार लगा लें, जिंदगीभर के लिए खत्म हो जाएगा स्ट्रेच मार्क्स

आपको केक, आइसक्रीम, मिठाई, बिस्कीट, कोल्डड्रिंक, शराब, चॉकलेट, मैदे से बनी चीजें तथा तली हुई चीजों से परहेज करना चाहिए। इसके साथ ही दिनभर में 3-4लीटर पानी का सेवन करना चाहिए तथा हरी पत्तेदार सब्जियों और ज्यादा रस वाले फल का सेवन करना चाहिए। अब हम आपको चेहरे पर लगाए जाने वाली चीजों के बारे में बताने जा रहे है जिससे पहली बार में ही परिमाण आप देख सकेंगे। आपको इसे तीन स्टेप में करना होगा।

1 स्टीमिंग 2 स्क्रबींग 3 मॉस्चुराइजिंग ब्लैकहेड्स को हटाने में कोई भी नुस्खा इस्तेमाल करने से पहले आपको चेहरे पर स्टीम लेना बहुत जरूरी होता है। इसको करने के लिए आप स्टीमर का यूज कर सकते है। या गर्म पानी कर के चेहरे को ढँक कर पानी से निकलने वाली स्टीम को 2-3 मिनट तक लगने दे। फिर उसके बाद स्क्रब करे। स्क्रब 2-3 मिनट तक ही करे। फिर साफ पानी से चेहरा धो लें। उसके बाद आप मॉस्चुराइजर का प्रयोग करें।

Share this on