Friday, December 15

सफ़र के दौरान होती है उल्टी की समस्या, तो अपनाइए ये आसान सा उपाय

हम सभी को सैर करना काफी अच्छा लगता है। सैर करने के लिए लोग काफी दूर दूर तक जाते है, जिससे सफ़र करने वाले को नई नई चीजे देखने को मिलती है। जहाँ सैर करने से हमे नई- नई चीजें देखने को तो मिलती है, वहीँ सैर करने से हमारा मन भी खुश रहता है। सैर करना हम सभी के लिए बहुत लाभदायक है लेकिन ऐसे कई लोग होते है। जिन्हें सफर करने के दौरान अक्सर उल्टी हो जाती है। जिससे उन्हें सफ़र के दौरान काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है और यदि उनके साथ कई लोग हो तो सफ़र करने में काफी अडचने आती है।

ऐसे में अक्सर उनका और उनके साथ सफ़र करने वालो का सारा मज़ा खराब हो जाता है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान है, तो आज हम आपको एक ऐसा उपाय बताने जा रहे है। जिसे करने से आप की उल्टी करने की समस्या ख़त्म हो जाएगी और आप सफ़र का पूरा मजा भी ले पाएंगे।

यह भी पढ़े :- आपके नाम में ही छिपा होता है आपका भविष्‍य, जानें कैसे

अक्सर ऐसा देखा गया है कई लोग सफर पर जाने से पहले कुछ हैवी भोजन खा लेते है। जिससे एसिडिटी हो जाती है, और इसी कारण से सफर के दौरान उल्टी और चक्कर आ जाती है। सफ़र करने से पहले हमेशा यह ध्यान देना चाहिए कि आप कुछ भारी सामान न खाए कुछ हल्का खा कर सफ़र की शुरुवात करे। लेकिन आपको इसके बावजूद उल्टी आ जाती है, तो आप इनमे से कोई भी एक उपाय कर सकते है-

  • सफर के दौरान हल्का आहार लेना चाहिए जैसे कि फल। यात्रा के दौरान फल का सेवन करना काफी अच्छा होता है खासकर संतरा का सेवन बहुत अच्छा होता है। यदि आपको सफ़र के दौरान उल्टी होने की समस्या है, तो आप यात्रा के दौरान संतरे का सेवन जरुर करे इससे आपकी उल्टी की समस्या खत्म हो जाएगी।

 

  • यदि आपको उल्टी सफर के दौरान करने की समस्या है, तो आप उल्टी से बचने के लिए लौंग का सेवन करे। यदि आप सफ़र के दौरान उल्टी महसूस होते ही भुना हुआ लौंग या पिसा हुआ लौंग को सिर्फ एक चुटकी काले नमक के साथ खा लें। तो इससे आपको सफ़र के दौरान उल्टी नही होगी।

 

यह भी पढ़े :- दिसंबर में इन चार राशियों की निकलने वाली है लॉटरी, देखें कहींं आपकी तो नहीं है ये राशि

  • ऐसा कई बार देखा गया है कि कई लोगो को उल्टी के साथ चक्कर भी आते है। तो ऐसे लोगो को सफ़र के दौरान जब उल्टी आये तो नींबू की एक स्लाईड काले नमक के साथ चबाए। ऐसा करने से आपके चक्कर की समस्या समाप्त हो जाएगी।

यह भी पढ़े :- चाहे कितनी भी बार डिलीट कर लेें हिस्ट्री, यहां से फिर निकल आएगा पूरा डाटा

  • सफर के दौरान चाय का सेवन करना काफी अच्छा होता है। चाय जहाँ पीते ही आप फ्रेस महसूस करते है वहीं आपकी उल्टी होने की समस्या भी समाप्त हो जाती है। इसके अलावा आप अदरक का भी प्रयोग कर सकते है। उल्टी होने का महसूस होते ही आप अपने मुह में एक अदरक का छोटा टुकड़ा रख लें। इससे उल्टी की समस्या समाप्त हो जाएगी।

 

  • सफ़र के दौरान आप चॉकलेट का भी सेवन कर सकते है। यह आपके मूड को फ्रेस तो करता ही है साथ ही हेल्थ को एनर्जी भी देता है। चॉकलेट खाने से आपकी उल्टी की समस्या से भी निजाद मिलेगा।

तो ये थे कुछ उपाय जिससे आप सफ़र के दौरान उल्टी करने वाली समस्या से छुटकारा पा सकते है। सफ़र के दौरान यह आपके हेल्थ के साथ साथ आपका मुड भी फ्रेस रखेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: