वीडियो: एक पतंग ने इस व्‍यक्ति को 30 मिनट में बना दिया “पतंग स्टार”, जानेें कैसे

1 views

मकर संक्रांति के दिन पतंग उड़ने की परम्परा काफी पुरानी है और हमारे पौराणिक कथाओं के अनुसार पतंग उड़ने की परम्परा भगवन श्री राम के समय में हुई थी और स्वयं तुलसीदास जी ने इस बात का वर्णन श्री राम चरित मानस में किया है बाल्यकाल में श्री राम ने पतंग उड़ाई थी  और आज हमारे देश में लगभग  हर जगह लोग मकर संक्रांति के दिन पतंग उड़ाते हैं। वैसे तो हवा में आसमान को छूने वाली पतंग सभी के लिए एक मामूली कागज की चीज़ होती है, लेकिन अगर हम कहे की यह पतंग किसी को स्टार भी बना सकती है तो आप शायद ही हमारी बात का विश्वास करेंगे। सुनकर भले ही आपके लिए इसपर यकीन करना शायद थोड़ा मुश्किल होगा लेकिन ये सच है। एक व्यक्ति को पतंग के बारे में उसकी सोच ने उसे पतंग स्टार बना दिया। हम आपको बता दे की यह शख्स हैदराबाद का है जिसे इस मामूली सी पतंग ने स्टार बना दिया।

आनंद रेड्डी, आनंद पिछले 15 सालों से पतंग का बिजनेस कर रहे हैं। वैसे तो आनंद अपने पतंग के अनोखे डिजाइन्स को लेकर हमेशा चर्चा में रहते हैं लेकिन इस बार आनंद ने एक ऐसी पतंग बनाई है जिसने पलभर में उन्हें दुनियाभर में एक पहचान दिला दी। उन्होंने दुनिया की सबसे छोटी पतंग बनाई है। छोटी चीजें देखने में बहुत ही क्यूट और सुंदर लगती हैं लेकिन आनंद ने एक पतंग के साथ कुछ ऐसा ही कारानामा कर दिया है। दुनिया की सबसे छोटी पतंग बनाकर वे लोगों के बीच पतंग स्टार के नाम से पॉपुलर हो गए हैं।

आनंद ने दुनिया की सबसे छोटी पतंग बनाई है, उन्होंने इस पतंग को चांदी से बनाया है। इसके एक टुकड़े का वजन 0.5 ग्राम है और ऊंचाई हाफ इंच है। आपको जानकर हैरानी होगी कि पतंग और उसके चरके को बनाने में केवल आनंद को 30 मिनट लगे और सबसे छोटी पतंग बनकर तैयार हो गई।

आनंद यहां ही नहीं रूके चांदी की पतंग बनाने के बाद आनंद 5 ग्राम सोने की पतंग बनाने की तैयारी में जुट गए हैं। बता दें कि आनंद ने देश को कई खूबसूरत और डिजाइनर पतंग दी हैं, इनमें सीएम के सीसीआर और पीएम की तस्वीरों वाली पतंग भी शामिल है।

विडियो देखे

Share this on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *